रामकृष्ण मठ में मंत्रोच्चार के साथ हुआ चण्डी का पाठ

सोलह तरह की पूजा सामग्रियों से ईश्वर का किया आवाहन

रामकृष्ण मठ में मंत्रोच्चार के साथ हुआ चण्डी का पाठ

  • देवी स्तुति के बाद भक्तों ने ग्रहण किया प्रसाद
लखनऊ। राजधानी के निरालानगर स्थित रामकृष्ण मठ में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ चण्डी का पाठ किया गया । जिसे सर्वप्रथम मठ के अध्यक्ष स्वामी मुक्तिनाथानंद ने वैदिक मंत्रोंच्चार और गीता पाठ कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । साथ ही अध्यक्ष ने रामनवमी उत्सव में चण्डी पाठ किया। जिसमें स्वामी इष्टकृपानन्द ने विधि विधान से भगवान की पूजा सोलह तरह के विभिन्न पूज्य सामग्रियों द्वारा ईश्वर का आवाहन किया। जिसमें डा.बीजू भगवती भक्तिगीत और तबले पर संगत सुमित मल्लिक द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात हवन किया गया।
 
वहीं सर्वजीत सिंह ने मधुर स्वर में भजनों की एक श्रृंखला की प्रस्तुति दी उस दौरान तबले पर सुमित मल्लिक ने संगत दिया।  इस अवसर पर प्रभु को पुष्पांजलि अर्पित कर उनका आर्शिवाद प्राप्त किया गया। कार्यक्रम में देवी की स्तुति के साथ भक्तगणों के मध्य अन्नपूर्णा हॉल में प्रसाद वितरित किया गया। इसी क्रम में स्वामी मुक्तिनाथानन्द महाराज द्वारा रामचरित मानस के अनुसार राम के जन्म कथा विषय पर प्रवचन दिया गया।  
 
उन्होंने कहा कि रावण ने घोर तपस्या करने के बाद भगवान ब्रह्मा से वरदान प्राप्त किया था कि कोई भी देवता, दानव, गंधर्व आदि उसे मार नहीं सकेगा। इस प्रकार वह सर्व शक्तिशाली बन गया और उसने देवों पर अधिकार कर लिया और पृथ्वी, स्वर्ग और पाताल लोक पर शासन किया। उनके अहंकार और वर्चस्व से डरकर सभी देवता मुक्ति के लिए भगवान ब्रह्मा के पास पहुंचे।
 
वे सभी भगवान विष्णु के पास गए जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि वह एक मनुष्य के रूप में पृथ्वी पर जन्म लेंगे और रावण का विनाश करके पृथ्वी पर शांति और धार्मिकता स्थापित करेंगे। उन्होंने बताया कि दशरथ अयोध्या के राजा और इक्ष्वाकु वंश के वंशज थे। हालाँकि उनकी तीन रानियाँ कौशल्या, सुमित्रा और कैकेयी थीं, उनके गुरु, ऋषि वशिष्ठ ने उन्हें पुत्रकामेष्टि यज्ञ करने की सलाह दी। 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

जिम में एक्सरसाइज कर रहे 32 साल के युवक को हार्ट अटैक, मौत जिम में एक्सरसाइज कर रहे 32 साल के युवक को हार्ट अटैक, मौत
वाराणसी: जिम में एक्सरसाइज करते वक्त या सामान्य दिनचर्या के दौरान हार्ट अटैक आने घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं....
ये कैसा नारी शक्ति वंदन? यूपी में भाजपा ने उतारे सिर्फ 6 महिला कैंडिडेट
*एन.सी.आर.एम.यू. ने ड्राइवर लॉबी पर मनाया मजदूर दिवस* 
जीतने के बाद जनपद का कराऊंगा चौमुखी विकास भाजपा प्रत्याशी ने विकास सम्बन्धी  घोषणा पत्र जारी किया
सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से अवगत कराते हुए भाजपा प्रत्याशी ने वोट माँगे
5 मई को मल्लावां में जनसभा को संबोधित करेंगे - सीएम योगी
बसपा प्रत्याशी प्रथमेश मिश्रा ने किया नामांकन