हमास के वार्ताकारों ने संभावित गाजा संघर्षविराम पर बातचीत ..

हमास के वार्ताकारों ने संभावित गाजा संघर्षविराम पर बातचीत ..

काहिरा: हमास, इजरायल द्वारा प्रस्तावित 33 के बजाय अपनी हिरासत में मौजूद 20 इजराइली बंधकों को रिहा करने पर सहमत हो गया है. हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के एक अधिकारी ने काहिरा में मौजूद सीआईए निदेशक के साथ रॉयटर्स को बताया कि हमास के वार्ताकारों ने संभावित गाजा संघर्षविराम पर शनिवार को बातचीत शुरू की, जिसमें कुछ बंधकों की इज़राइल वापसी होगी. सूत्रों के मुताबिक, हमास ने 40 दिनों के लिए युद्धविराम और बाद में गाजा पट्टी से इजरायली सेना की स्थायी वापसी की भी मांग की है. इस बीच  हमास ने मिस्र और कतर से भी बातचीत की है.
हमास का प्रतिनिधिमंडल कतर में फिलिस्तीनी इस्लामी आंदोलन के राजनीतिक कार्यालय से पहुंचा, जिसने मिस्र के साथ मिलकर, गाजा में बढ़ती मौत की संख्या पर अंतरराष्ट्रीय निराशा के बीच युद्धविराम के लिए बातचीत की. इससे पहले नवंबर में एक संक्षिप्त युद्धविराम गाजा में देखने को मिला था. हमास के एक अधिकारी और हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह के सलाहकार ताहेर अल-नोनो ने कहा कि मिस्र और कतरी मध्यस्थों के साथ बैठकें शुरू हो गई हैं और हमास उनके प्रस्तावों पर "पूरी गंभीरता और जिम्मेदारी के साथ" विचार कर रहा है.

हालांकि, उन्होंने एक मांग दोहराई कि किसी भी समझौते में गाजा से इजरायल की वापसी और युद्ध की समाप्ति शामिल होनी चाहिए... ये ऐसी शर्तें हैं जिन्हें इजरायल पहले ही खारिज कर चुका है. नोनो ने रॉयटर्स को बताया, "किसी भी समझौते पर पहुंचने के लिए हमारी कुछ अहम मांगें शामिल होनी चाहिए. आक्रामकता का पूर्ण और स्थायी अंत, गाजा पट्टी से कब्जे की पूर्ण वापसी, विस्थापितों की बिना किसी प्रतिबंध के उनके घरों में वापसी और एक वास्तविक कैदी अदला-बदली समझौता और पुनर्निर्माण और नाकाबंदी को समाप्त करना."

इस बीच एक इज़रायली अधिकारी ने संकेत दिया कि इज़रायल की मुख्य स्थिति अपरिवर्तित है, यह कहते हुए कि वह "किसी भी परिस्थिति में" बंधकों को मुक्त करने के समझौते में युद्ध को समाप्त करने के लिए सहमत नहीं होगा. इजरायली आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को हमास द्वारा सीमा पार से हमला करके इजरायल को स्तब्ध करने के बाद युद्ध शुरू हुआ, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 252 बंधक बना लिए गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमले में 34,600 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं (उनमें से 32 सबसे हालिया 24 घंटे की अवधि में) और 77,000 से अधिक घायल हुए हैं. बमबारी ने गाजा पट्टी का अधिकांश भाग तबाह कर दिया है.

जब काहिरा में बैठकें चल रही थीं, तब इज़रायली बलों ने कहा कि उन्होंने ऐमन ज़ाराब को मार डाला है. इजरायल ने बताया कि ऐमन दक्षिणी गाजा में इस्लामिक जिहाद बलों का नेता था और 7 अक्टूबर के हमले में वह शामिल था.

Tags: Hamas

About The Author

Latest News

टीबी की दवा को बीच में छोड़ने से बढ सकती दिक्कत: डॉ.भटनागर टीबी की दवा को बीच में छोड़ने से बढ सकती दिक्कत: डॉ.भटनागर
लखनऊ। टीबी की दवा का सेवन करने वाले मरीजों को बीच में दवाएं नहीं छोड़नी चाहिए नहीं तो दिक्कत बढ...
आप अनुराग को जिताओ, बड़ा बनाने की जिम्मेदारी मेरी : शाह
अंतिम दिन प्रदीप को नहीं मिली जुलूस की इजाजत
सरकारी काम में बाधा डालने तथा लोक शान्ति भंग करने में 05 अभियुक्त गिरफ्तार।
डीएम ने जनपद के खराब हैंडपंप व वाटर कूलरों को ठीक कराने के दिए निर्देश
मजिस्ट्रेट के देखरेख में पोस्टमार्टम  लिए कब्र से निकाला गया दूधमुंही बच्ची का शव
अकबरपुर के अभिषेक ने प्रथम बार स्वैच्छिक किया रक्तदान