मौसम का अजब-गजब रंग

 मौसम का अजब-गजब रंग

 मौसम: देशभर में मौसम अजब-गजब रंग दिखा रहा है. अलग-अलग इलाकों में कहीं तेज गर्मी की मार से लोग परेशान हैं तो कहीं जमकर बदरा बरस रहे हैं. पहाड़ों में बर्फबारी भी हो रही है. पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर बना हुआ है. दिल्ली की बात करें तो कल यहां पारा कुछ दिन की राहत के बाद 40 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार कर गया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शनिवार यानी वीकेंड पर राजधानी का अधिकतम तापमान 40.3 के स्तर पर पहुंच गया. जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो पीतमपुरा में ये 42.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. एनसीआर के शहरों में कही 41 .5 डिग्री तो कहीं 42 डिग्री दर्ज हुआ.

दिल्ली में आज के मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक आज रविवार को आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 41 से 42 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है. 8 मई तक मौसम का मिजाज तीखा रहेगा. गर्म हवाएं परेशान करेंगी. पारा 42 डिग्री के आस-पास बना रहेगा. हालांकि  9 मई को छिटपुट बारिश संभव है. ऐसा हुआ तो अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट आ सकती है. हालांकि मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान में अगले 10 दिन तक दिल्ली में लू नहीं चलने की बात कही गई थी.

देश के मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान,दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई. गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हुई. रायलसीमा और ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर तीव्र गर्मी की स्थिति उत्पन्न हुई.
: आज के मौसम का अनुमान

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक आज पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है. यहां 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. खासकर सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. जबकि 6 से 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है. 5 से 6 मई के बीच ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है.

 

Tags: mausam

About The Author

Latest News