मिशन को लेकर विलियम्स बहुत उत्साहित थीं

मिशन को लेकर विलियम्स बहुत उत्साहित थीं

सुनीता विलियम्स : भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ले जाने वाला बोइंग का स्टारलाइनर मिशन टल गया है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तकनीकी खराबी के कारण मिशन को टाल दिया गया है. लॉन्च के लिए कोई नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है. 

बता दें बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को सोमवार को स्थानीय समयानुसार रात 10:34 बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार मंगलवार को सुबह 8:04 बजे) रवाना होना था. स्टारलाइनर विलियम्स के बुच विलमोर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र लेकर जाने वाला था. 

मिशन को लेकर विलियम्स बहुत उत्साहित थीं.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह एक नए अंतरिक्ष यान के पहले चालक दल वाले मिशन पर उड़ान भरने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचने वालीं थी.विलियम्स की यह तीसरी अंतरिक्ष यात्रा होती. 

सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष यात्री के तौर पर सफलताएं
नासा ने 1988 में सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष यात्री के तौर पर चुना था और उनके पास दो अंतरिक्ष अभियानों का अनुभव है. उन्होंने एक्स्पीडिशन 32 की फ्लाइट इंजीनियर और एक्स्पीडिशन 33 की कमांडर के तौर पर सेवा दी थी. 

पहली अंतरिक्ष यात्रा
पहली अंतरिक्ष यात्रा एक्स्पीडिशन 14/15 के दौरान विलियम्स ने नौ दिसंबर 2006 को एसटीएस-116 के चालक दल के साथ उड़ान भरी थी और 11 दिसंबर 2006 को वह इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पहुंचीं. 
पहली स्पेस यात्रा में बनाया ये रिकॉर्ड
पहली अंतरिक्ष यात्रा में उन्होंने अंतरिक्ष में कुल 29 घंटे और 17 मिनट की चार बार चहलकदमी करने के साथ महिलाओं के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया. सके बाद अंतरिक्ष यात्री पेग्गी व्हिटसन ने अंतरिक्ष में कुल पांच बार चहलकदमी कर 2008 में यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

दूसरी अंतरिक्ष यात्रा
एक्स्पीडिशन 32/33 में विलियम्स ने रूसी सोयुज कमांडर युरी मालेनचेंको और जापान एयरोस्पेस एक्स्प्लोरेशन एजेंसी की फ्लाइट इंजीनियर अकीहिको होशिदे के साथ कजाखस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोन से 14 जुलाई 2012 को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी. 

उस वक्त विलियम्स ने प्रयोगशाला की परिक्रमा करते हुए अनुसंधान और अन्वेषण में चार महीने का वक्त बिताया था. वह अंतरिक्ष में 127 दिन का वक्त बिताने के बाद 18 नवंबर 2012 को कजाखस्तान पहुंची थीं.  अपने अभियान के दौरान विलियम्स और होशिदे ने तीन बार अंतरिक्ष की चहलकदमी की और स्टेशन के रेडिएटर से अमोनिया के रिसाव को ठीक किया.

एक बार फिर विलियम्स ने बनाया रिकॉर्ड
अंतरिक्ष में 50 घंटे और 40 मिनट की चहलकदमी के साथ विलियम्स ने एक बार फिर किसी महिला अंतिरक्ष यात्री का अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक चहलकदमी करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया.

विलियम्स ने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं. 

विलियम्स का जन्म ओहायो के यूक्लिड में भारतीय-अमेरिकी न्यूरोएनाटॉमिस्ट दीपक पांड्या और स्लोवेनियाई-अमेरिकी उर्सुलिन बोनी पांड्या के घर हुआ था.  उन्होंने यूएस नेवल एकेडमी से भौतिक विज्ञान की डिग्री ली और फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की. 

Tags: sunita

About The Author

Latest News