पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए संबंधित अधिकारी करें उचित कार्य- अंकित कुमार अग्रवाल

पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए संबंधित अधिकारी करें उचित कार्य- अंकित कुमार अग्रवाल

बिजनौर -जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका और नगर पंचायतों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों के किनारे कूड़ा न जमा किया जाये और इसके लिये प्रभावी कदम उठाये जाये।  उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी विजय कुमार गोयल को बायो मेडिकल वेस्ट को नियमानुसार निस्तारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में विशेष सावधानी बरती जाए ताकि उसको सही प्रकार से नष्ट किया जा सके और मेडिकल वेस्ट पर्यावरण प्रदूषण का कारक न बनने पाए। उन्होंने औद्योगिक इकाईयों के प्रदूषण नियंत्रण के सम्बन्ध में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी को निर्देशित किया कि औद्योगिक इकाईयों का भ्रमण कर वहां से निकलने वाले अपशिष्टों का निस्तारण कराने के लिए निर्धारित नियमों का पालन कराना सुनिश्चित कराएं और किसी भी अवस्था में कारखानों का गन्दा पानी अथवा अपशिष्ठ नदी या नालों में न छोड़ा जाना सुनिश्चित कराएं।
 
जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल  जिला पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।उन्होेंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध रूप से संचालित ईट भटटों एवं क्रेशरों पर आवश्यक नियमानुसार कार्यवाही करते हुए उनके प्रति कठोर जुर्माने की कार्यवाही सुनिश्चिित करें। उन्होंने कहा कि जिन जगहांे पर पहले से ही कूडा डाला जा रहा है, वहॉ पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चिित की जाये। उन्होंने बैठक में बायोमेडिकल बेस्ट, नगरीय ठोस अपशिष्ट, ओद्योगिक प्रदूषण की समीक्षा, नदियों की साफ सफाई और निर्माण कार्य से उत्पन्न डस्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाना हमारा कर्त्तव्य है
 
तथा जीवन में पानी के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए उक्त सम्बन्ध में सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि बढ़ते जल संकट को देखते हुए जलसंचय का उचित एवं सुव्यवस्थित प्रबंध किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में जल संचय करें और जलाशय को गहरा करें ताकि उसमें पानी भरा रहे। उन्होंने कहा कि गांवों और खेतों में जलाशयों जल का भराव करके भी भूगर्भ के जलस्तर को कम होने से रोका जा सकता है।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, मुख्य चिकित्साधिकारी विजय कुमार गोयल, डॉ सुशील कुमार परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी जिला विकास अधिकारी रचना गुप्ता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जय करन यादव, डीएफओ अरुण कुमार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
 
Tags: Bahraich

About The Author

Latest News

सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी और विधायक सुनीता चौधरी ने डाला वोट सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी और विधायक सुनीता चौधरी ने डाला वोट
रामगढ़। सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी और रामगढ़ विधायक सुनीता चौधरी ने रजरप्पा के बूथ नंबर 196 पर अपना वोट डाला...
बोकारो में बीएसएल अधिकारी के क्वार्टर में लगी आग
राहुल गांधी ने हनुमान मंदिर में की पूजा, बूथों का लिया जायजा
प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी दौरे से कांग्रेस परेशान, उठाए सवाल
जब मतदान केंद्र पर पहुंचा बुजुर्ग तो पता चला वो जिंदा नहीं
कंट्रोल रूम पहुंचे डीसी-एसपी, चुनाव कार्यो का लिया जायजा
हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में 12.15 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग