दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स

उत्तर प्रदेश पर्यटन के पवेलियन में पहुंचे प्रतिनिधियों ने किया मंथन

दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स

  • यूपी में यूएई के पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद जगा विदा हुआ अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024

लखनऊ।  विश्व की बड़ी एयरलाइंस में से एक एमिरेट्स एयरलाइंस दुबई से लखनऊ​ की फ्लाइट शुरू कर सकती है। अरेबियन ट्रैवल मार्केट में उत्तर प्रदेश पर्यटन के पवेलियन में पहुंचे एयरलाइंस के प्रतिनिधियों ने मंथन किया। दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डीडब्ल्यूटीसी) में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) उत्तर प्रदेश में यूएई के पर्यटकों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद जगाकर गुरुवार को विदा हो गया। 

उत्तर प्रदेश अभी घरेलू पर्यटन के मामले में देश में पहले स्थान पर है। विदेशी पर्यटकों के मामले में भी यह उपलब्धि हासिल करने के लिए विभाग प्रयत्नशील है। यहां के पर्यटन स्थलों का विश्व में प्रचार—प्रसार किया जा रहा है। इसी क्रम में दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डीडब्ल्यूटीसी) में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) पर्यटन विभाग ने पवेलियन बनाया था। अयोध्या में स्थित मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकुंभ, भगवान बुद्ध से जुड़े प्रमुख स्थल, चुनार फोर्ट, सूफी सर्किट, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, चित्रकूट समेत प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों को दर्शाया गया था। यहां विभिन्न देशों के हजारों टूर ट्रेवल व्यवसायियों ने भ्रमण किया। 
इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) के अध्यक्ष प्रतीक हीरा ने बताया कि एमिरेट्स एयरलाइंस के प्रतिनिधि उत्तर प्रदेश पर्यटन के पवेलियन में आए थे। उन्होंने लखनऊ​ की फ्लाइट शुरू करने को लेकर विचार—विमर्श किया। उत्तर प्रदेश में लखनऊ इसलिए चुन रहे हैं क्योंकि यह एक तो राजधानी है दूसरे यहां एयरपोर्ट पर सुविधाएं अच्छी हैं। इसके अलावा केंद्र में रहेगा तो अन्य जिलों के लोगों को पहुंचने में आसानी होगी।

स्पिरिचुअल ट्रायंगल

उत्तर प्रदेश वह राज्य है जहां विश्व स्तर के धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन स्थल हैं। प्रयागराज में अगले वर्ष महाकुंभ का आयोजन हो रहा है। यहां न केवल देश बल्कि दुनिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। प्रयागराज से अयोध्या और काशी की दूरी ज्यादा नहीं है। अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनने के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसी तरह काशी में काशी विश्वनाथ कारिडोर बनने के बाद अप्रत्याशित रूप से पर्यटन में वृद्धि हुई है। स्पिरिचुअल ट्रायंगल पैकेज में तीनों स्थलों के भ्रमण कराया जाएगा। 

योग—वैलनेस में बड़ी संभावनाएं 

उत्तर प्रदेश में धार्मिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के साथ योग—वैलनेस में भी बड़ी संभावनाएं हैं। उत्तर प्रदेश पर्यटन के पवेलियन में पहुंचे ट्रैवल व्यवसायियों ने उत्तर प्रदेश में योगा, वैलनेस, आयुर्वेद को लेकर काफी रुचि दिखाई है।  

चार दिवसीय आयोजन

दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डीडब्ल्यूटीसी) में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) का चार दिवसीय आयोजन किया जा रहा है। दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (डीईटी) द्वारा आयोजित एटीएम का यह 31वां संस्करण था। 
 
दूसरे देशों के पर्यटक होंगे आकर्षित : प्रमुख सचिव

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में बहुत ही तेजी से विकास करने वाला राज्य है। अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 (एटीएम) में प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार— प्रसार किया गया। निश्चित रूप से इससे विश्व के पर्यटक यूपी भ्रमण के लिए आकर्षित होंगे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News