कम लागत में पॉली हाउस से करे सब्जी की खेती:कृषि वैज्ञानिक

 कम लागत में पॉली हाउस से करे सब्जी की खेती:कृषि वैज्ञानिक

पूर्वी चंपारण । जिले पहाड़पुर प्रखंड स्थित परसौनी कृषि विज्ञान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिको द्धारा बुधवार को हरसिद्धि प्रखंड के दुधही गांव में प्रगतिशील किसान मुकेश कुमार के आवासीय परिसर में क्षेत्र के उन्नत किसानो को आधुनिक खेती के नये आयामो की जानकारी देने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिक सुनीता कुमारी ने किसानो को पॉली हाउस एव नेट हाउस लगाकर कम लागत में ज्यादा सब्जी की उत्पादन करने के संदर्भ में विशेष जानकारी दी गई। साथ ही कहा कि पाॅली से कम लागत में किसान ज्यादा उत्पादन प्राप्त कर सकते है। वैज्ञानिक सुनीता कुमारी ने बताया कि यह प्रमाणित हो चुका है,कि पॉली हाउस एव नेट हाउस को लगाकर किसान भाई टमाटर,गोभी शिमला मिर्च,खीरा व मिर्च सहित अन्य कई सब्जी की खेती कम लागत में करते हुए लाखों की कमाई कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि पूर्वी चंपारण जिले हरसिद्धि प्रखंड में सब्जी की खेती व्यापक पैमाने पर की जाती है,ऐसे में केविके परसौनी का मुख्य उद्देश्य है,कि यहां सब्जी उत्पादक किसान पाॅली व नेट हाउस का ज्यादा प्रयोग करे। कार्यक्रम के दौरान किसान भाईयो को लैपटॉप के माध्यम से पॉली हाउस बनाने की विधि व का नमूना भी बताया गया। साथ ही इसमे लागत, आमदनी व सरकारी सब्सिडी की भी विस्तृत जानकारी दी गई। कहा गया कि जिस प्रकार जलवायु परिनर्त्तन हो रहा है,वैसे परिस्थिति अनुकूल तकनीक से खेती करने की जरूरत है।

इस दौरान प्रशिक्षित किसानों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। मौके पर टेक्निकल स्टाप बिपिन कुमार ,किसान अवधेश प्रसाद,मुकेश कुमार, ब्रज किशोर प्रसाद,महेंद्र प्रसाद, टूना कुमार, बिजय कुमार, मंकेश्वर प्रसाद,बीदेश्वरी कुमार,अशोक कुमार,पन्नालाल सहनी, मोतीलाल प्रसाद सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News