'वेडिंग इन इंडिया - अपॉर्च्युनिटीज फॉर राजस्थान' विषय पर चर्चा

'वेडिंग इन इंडिया - अपॉर्च्युनिटीज फॉर राजस्थान' विषय पर चर्चा

जयपुर। एफएचटीआर और एचआरएआर के अध्यक्ष, कुलदीप सिंह चंदेला ने फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा 'वेडिंग इन इंडिया- अपॉर्च्युनिटीज फॉर राजस्थान' विषय पर आयोजित एक वार्ता में कहा राजस्थान वेडिंग्स के क्षेत्र में प्रचुर अवसर प्रदान करता है। यहां का वेडिंग उद्योग बहुत जीवंत है। प्रसिद्ध होटलों, कैटरर्स से लेकर स्थानीय फूल विक्रेताओं और लोक कलाकारों के लिए रोजगार के ढेर सारे अवसर हैं, जिससे रोजगार में भी तेजी से वृद्धि आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग करने पर जोर दिया है। सेशन में भाग लेने वाले वक्ताओं में एरिया डायरेक्टर-राजस्थान एवं महाप्रबंधक, रामबाग पैलेस, अशोक एस राठौड़, नोवोटेल जयपुर कन्वेंशन सेंटर, महाप्रबंधक, मनुज रल्हान, होटल हिल्टन, महाप्रबंधक, राहुल भगत, स्विशिन इवेंट्स, ओनर और फाउंडर, महावीर प्रताप शर्मा और इवेंट गुरु व नेक्सजेन इवेंट्स के फाउंडर, अरशद हुसैन शामिल थे।

एरिया डायरेक्टर-राजस्थान एवं महाप्रबंधक, रामबाग पैलेस, अशोक एस राठौड़ ने भारत में शादियों के आर्थिक प्रभाव पर प्रकाश डाला कि, किस प्रकार वेडिंग्स को वैकेशन के अनुभव के साथ जोड़ते हुए एक कन्टैम्पररी ट्रैंड बनाया जा सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजस्थान में 60 प्रतिशत शादियां सर्दियों के महीनों नवंबर और दिसंबर के दौरान होती हैं, परंतु हमें पूरे वर्ष को ध्यान में रखते हुए विविधता लाने की आवश्यकता है। राठौड़ ने संसाधनों का अधिक संतुलित उपयोग प्राप्त करने के लिए कनेक्टिविटी और इन्वेंट्री जैसी चुनौतियों का समाधान करने पर जोर देते हुए शादियों के लिए कम प्रसिद्ध गंतव्यों के विकास की आवश्यकता की ओर ध्यान आकर्षित किया। एक प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में राजस्थान की यूनीक सैलिंग प्रपोजिशन (यूएसपी) के बारे में बात करते हुए, स्विशिन इवेंट्स के ओनर और फाउंडर, महावीर प्रताप शर्मा ने राजस्थान के महलों और ऐतिहासिक किलों से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक कला और उत्तम व्यंजनों तक, यहां उपल्ब्ध आकर्षण की विविध श्रृंखला पर प्रकाश डाला। उन्होंने विभिन्न पर्यटन-संबंधित क्षेत्रों के परस्पर जुड़ाव पर जोर देते हुए कहा कि राजस्थान के पर्यटन उद्योग की क्षमता को बढ़ाने के लिए विकास को सामूहिक रूप से और लगातार आगे बढ़ाया जाना चाहिए।

नोवोटेल जयपुर कन्वेंशन सेंटर के महाप्रबंधक, मनुज रल्हान ने वेडिंग डायनामिक्स में बदलाव पर बात की कि कैसे आज के समय में दूल्हा और दुल्हन शादी के खर्चों में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं, जिससे खर्च करने की प्रवृत्ति बढ़ती है। उन्होंने डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए राजस्थान को संभावित स्थल के रूप में टियर 2 और टियर 3 शहरों को टारगेट करने के महत्व पर जोर दिया। आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 में राजस्थान में 60 लाख शादियां हुईं और यह 6 फीसदी की प्रभावशाली विकास दर के साथ देश की चौथी सबसे बड़ी इंडस्ट्री है। होटल हिल्टन के महाप्रबंधक राहुल भगत ने कहा कि 'ऑथेन्सिटी' राजस्थान का सबसे बड़ा आकर्षण है। उन्होंने राजस्थान की पारंपरिक 'मनुहार' प्रथा के महत्व पर जोर दिया। इवेंट गुरु और नेक्सजेन इवेंट्स के फाउंडर, अरशद हुसैन ने कहा कि राजस्थान को एक प्रमुख डेस्टिनेशन के रूप में प्रचारित करने में इवेंट मैनेजर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिससे ब्रांड "राजस्थान" के विकास और प्रचार में काफी योगदान मिला है। चर्चा के बाद एक इंटरैक्टिव प्रश्न और उत्तर सेशन हुआ। इससे पहले एफएचटीआर के महासचिव, वीरेंद्र सिंह शेखावत ने अतिथियों का स्वागत किया और आईटीसी राजपूताना के महाप्रबंधक, दीपेंद्र राणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर एफएचटीआर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, एफएचटीआर के कोषाध्यक्ष ऋषिपाल सिंह, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के अध्यक्ष, महेंद्र सिंह और राटो के सचिव, मोहन सिंह भी उपस्थित रहे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली