सरकार ने डॉट का नाम लेकर कॉल करने वालों से लोगों को किया सतर्क

सरकार ने डॉट का नाम लेकर कॉल करने वालों से लोगों को किया सतर्क

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लोगों को दूरसंचार विभाग (डॉट) का नाम लेकर उनका मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है। इसके साथ ही विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली वाट्सएप कॉल को लेकर भी उपभोक्ताओं को सावधान किया गया है।

संचार मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि दूरसंचार विभाग (डॉट) ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है। इसमें कहा गया है कि लोगों के पास ऐसे फोन कॉल आ रहे हैं, जिनमें दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं, उनके सभी मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे। यह धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है।

मंत्रालय के मुताबिक खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और फोन कनेक्शन काटने की धमकी देने वाले कॉल फर्जी हैं, उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है। इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली वाट्सऐप कॉल को लेकर भी लोगों को सावधान किया।

दूरसंचार विभाग ने ये स्पष्ट किया है कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। लोगों से सतर्क रहने और ऐसी कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने के लिए कहा गया है। मंत्रालय के मुताबिक साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिए साइबर-अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली