बैलेस्टलेस ट्रैक पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

बैलेस्टलेस ट्रैक पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

बैलेस्टलेस ट्रैक: बैलेस्टलेस ट्रैक को स्लैब ट्रैक के रूप में भी जाना जाता है. ये वे ट्रैक हैं जो गिट्टी रहित ट्रैक होते हैं. इसे कई देशों में हाई स्पीड रेलवे के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
भारत में बुलेट ट्रेन को लेकर काफी समय से माहौल बना हुआ है. इसका कारण यह है कि जल्द ही भारत में इसका सपना पूरा होने वाला है. इस पर काम तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैलास्टलेस ट्रैक का एक वीडियो शेयर किया है. 
इसे शेयर करते हुए अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारत में पहली बार ऐसे बैलेस्टलेस रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाएंगे. बताया गया कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बुलेट ट्रेन के लिए 153 किमी के वायाडक्ट तैयार कर लिए हैं.
साथ ही 295.5 किमी के लिए पियर वर्क भी पूरा कर लिया है. मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रैन प्रोजेक्ट के लिए 508 किमी का ट्रैक बिछाया जा रहा है. इस कॉरिडोर को 2026 तक शुरू किया जाना है.
असल में बैलेस्टलेस ट्रैक को स्लैब ट्रैक के रूप में भी जाना जाता है. ये वे ट्रैक हैं जो गिट्टी रहित ट्रैक होते हैं. इसे कई देशों में हाई स्पीड रेलवे के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
बैलेस्टलेस ट्रैक से ट्रेन में काफी स्थिरता आती है. भारत ने जे स्लैब बैलेस्टलेस ट्रैक को पहली बार इस्तेमाल किया है. इन्हें आरसी ट्रैक के ऊपर रखा जाता है. इनकी मोटाई 300 एमएम तक होती है.


Tags: raik

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली