खून चूसता रहा महिला के आंखों से  पैरासाइट? 

खून चूसता रहा महिला के आंखों से  पैरासाइट? 

नई दिल्ली:  दो साल से एक महिला की आंख में रह रहे एक दुर्लभ परजीवी को डॉक्टरों ने निकाला है.  यह संभावित रूप से दूषित मगरमच्छ के मांस खाने की वजह से महिला की आंखों में पहुंचा.
कॉन्गो के बासनकुसु की 28 वर्षीय महिला की बाईं आंख में मास बढ़ गया था. उसे दिखाई देने वाली गांठ के अलावा कोई अन्य लक्षण आंख पर महसूस नहीं हुआ. जांच करने पर, डॉक्टरों को कंजंक्टिवा, आंख की स्पष्ट बाहरी परत के नीचे एक गतिशील द्रव्यमान मिला. सर्जरी से लगभग 0.4 इंच (10 मिलीमीटर) आकार का एक पीले रंग का सी-आकार का लार्वा सामने आया.

डॉक्टरों के विश्लेषण ने उस अनचाहे मेहमान की पहचान आर्मिलिफर ग्रैंडिस के रूप में की, जो एक परजीवी है और अफ्रीका में मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है. ये परजीवी आम तौर पर अपने प्राइमरी होस्ट के रूप में सांपों पर भरोसा करते हैं, जबकि चूहों को इंटरमीडिएट होस्ट मानते हैं. मनुष्य आमतौर पर दूषित भोजन या पानी से या गलती से अंडे खाने या फिर संक्रमित सांपों के निकट संपर्क से संक्रमित हो जाते हैं. अधपके सांप के मांस का सेवन भी इसका एक अन्य मार्ग है.
महिला ने कभी भी सांपों को छूने से इनकार कर दिया, जिससे डॉक्टरों को स्रोत के रूप में मगरमच्छ के मांस पर संदेह हुआ. डॉक्टरों ने देखा कि महिला नियमित रूप से मगरमच्छ का मांस खाती थी. हालांकि मगरमच्छ का मांस खाने वाले लोगों में आर्मिलिफर ग्रैंडिस संक्रमण का कोई पिछला मामला सामने नहीं आया है, लेकिन यह स्थापित है कि मगरमच्छ पेंटास्टोमिड ले जा सकते हैं.
नतीजतन, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि संक्रमण परजीवी अंडे युक्त मगरमच्छ के मांस को खाने से हो सकता है. यह मामला आर्मिलिफर ग्रैंडिस के लिए संभावित नए संचरण मार्ग  का प्रतिनिधित्व करता है. इसके अलावा, डॉक्टरों ने एक और संभावना जताई कि सांप का मांस बेचने वाले बाजार के स्टालों से  दूषित मांस आया होगा.

 

About The Author

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद