म्यांमा के रखाइन प्रांत में सुरक्षा स्थिति चिंताजनक

म्यांमा के रखाइन प्रांत में सुरक्षा स्थिति चिंताजनक

नई दिल्‍ली : भारत ने सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर म्‍यांमार के सिटवे में स्थित अपने वाणिज्‍य दूतावास के स्‍टाफ को अस्‍थायी रूप से यांगून में शिफ्ट कर दिया है. विदेश मंत्रालय  नेयह जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रणधीर जायसवाल  ने कहा कि भारत, म्‍यांमार की सुरक्षा स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है.

म्यांमा के रखाइन प्रांत में सुरक्षा स्थिति चिंताजनक: भारत

"वहां से तुरंत निकलिए"...  'म्यांमार में अपने नागरिकों को लेकर भारत ने जारी की चेतावनी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हम म्यांमार में खासकर रखाइन राज्य में सुरक्षा स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं. हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं."

जायसवाल ने कहा, "हमने भारत के वाणिज्य दूतावास के सिटवे में अपने कर्मचारियों को अस्थायी रूप से यांगून में स्थानांतरित कर दिया है. मांडले में हमारा वाणिज्य दूतावास पूरी तरह कार्य कर रहा है."

म्यांमार में उत्तर प्रदेश के तीन लड़कों के कथित तौर पर अपहरण की खबरों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे दूतावास को मामले की जानकारी है. इस पर काम कर रहे हैं. उम्मीद है कि वे उन्हें बाहर निकालने और देश में वापस लाने में कामयाब होंगे. वे घर वापस आएंगे."

1643 किमी लंबी है भारत-म्‍यांमार सीमा 

उन्‍होंने कहा, "पूर्व में जब भी भारतीय नागरिकों को म्यांमार में किसी भी तरह की समस्या हुई है, जब भी वे दूतावास पहुंचे हैं, हमने सक्रिय रूप से कार्रवाई की है और हमें स्थानीय अधिकारियों की मदद मिली है जिससे हमारे नागरिक घर वापस आ सकें." भारत इस पड़ोसी देश के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है और विशेष रूप से मिजोरम की 510 किलोमीटर लंबी सीमा म्यांमार से जुड़ी है. 

 

Tags: myamar

About The Author

Latest News

दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स
यूपी में यूएई के पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद जगा विदा हुआ अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 लखनऊ।  विश्व की...
चुनाव के समय अन्य जिलों में पुलिस ड्यूटी पर लगने से चोरी की अधिक आशंका रहती है : राजकिशोर
भगवान परशुराम पराक्रम के कारक, सत्य के धारक और चिरंजीवी हैं : डॉली शर्मा
भाजपा की सभा में कैबिनेट मंत्री के लिए जुटाई मनरेगा मजदूरों की भीड़
पैसे के लेनदेन में युवक ने खाया जहर, मौत
महाराणा प्रताप युवाओं के प्रेरणास्रोत: ब्रजेश 
मतगणना सुपरवाइजर/मतगणना सहायकों का हुआ प्रशिक्षण