अवैध बालू खनन से हुए गहरे गड्डे में डूबकर युवक की मौत , दो दिनों की मशक़्क़त के बाद एनडीआरएफ को मिलीं लाश मचा हाहाकार

विधवा महिला 15 दिनों से लगाती रही गुहार, आवेदन पर होती कार्रवाई तो नही जाती जान

अवैध बालू खनन से हुए गहरे गड्डे में डूबकर युवक की मौत , दो दिनों की मशक़्क़त के बाद एनडीआरएफ को मिलीं लाश मचा हाहाकार

धर्मकांटा नहीं हुआ है चालू तो पटना ज़िले के 11 नंबर घाट के बुद्धू छपरा पर कैसे हो रहा खुलेआम खनन

ई सी एरिया से बाहर हो रहा अवैध खनन , साहब नहीं है हिस्सेदार तो फिर लूट की छूट क्यों  
>> एसडीओ जांच कर करेंगे रिपोर्ट, दोषियों पर कार्रवाई- डीएम 
 
रवीश कुमार मणि 
पटना ( अ सं ) । साहब का बेटा थोड़े मरा है की अवैध बालू कारोबार से जुड़े माफिया एवं अवैध बालू खनन के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे । साहब मलाई खाकर मज़े से ए सी में हैं , शिकार तो आम आदमी हो रहे है , आगे भी होते रहेंगे । एनडीआरएफ की टीम की दूसरे दिन कड़ी मेहनत और मशक़्क़त के बाद  गुरूवार को 10 बजे युवक सौरभ कुमार की लाश मिलीं । एनडीआरएफ ने 20 फ़ीट गहरे पानी में से युवक की लाश निकाला है । युवक की लाश देखते ही पीड़ित परिवार में हाहाकार मच गया । कुछ दिन पहले ही सौरभ कुमार का छेका हुआ था , नवंबर में शादी होने वाला था । यह घटना पटना ज़िले के बुद्धू छपरा स्थित सोन नदी की है जहां अवैध बालू खनन से हुए गहरे गड्ढे में डूबकर सौरभ कुमार की मौत हो गई है । पटना ज़िले के 11 नंबर बालू घाट ( बुद्धू छपरा ) का धर्मकांटा हैबसपुर के विवादित ज़मीन पर लगा है । जिसकी शिकायत विधवा कुसुम देवी ने रानीतालाब थानाध्यक्ष, एसडीपीओ-2 पालीगंज से लिखित रूप से की है । जिसके कारण हैबसपुर धर्मकांटा शुरू नहीं हुआ है अब सवाल उठता है की जब धर्मकांटा शुरू नहीं हुआ तो बुद्धू छपरा स्थित सोन नदी में खुलेआम बालू खनन कौन कर रहा है । कुछ दिन पहले ही डीएसपी उमेश्वर चौधरी ने रेड कर अवैध बालू खनन से जुड़े बिना चालान के 19 ट्रैक्टर को ज़ब्त किया था । अवैध बालू खनन के कारण बुद्धू छपरा एवं आसपास में सैकड़ों ऐसे गड्ढे हो गये है जो जानलेवा साबित हो सकता है । एनडीआरएफ के गोताखोरों की मानें तो बालू खनन के कारण सोन नदी में जगह - जगह काफ़ी गहरे गड्ढे हो गये है । इससे यह स्पष्ट हो रहा है की पानी के अंदर से अवैध बालू खनन हो रहा है । ग्रामीणों की मानें तो पटना ज़िले के घाट संख्या 11 से लेकर 18 तक ई सी एरिया से बाहर अवैध खनन हो रहा है शिकायत के बावजूद भी ज़िला खनन की टीम एवं अनुमंडलीय मॉनिटरिंग कमेटी कोई कार्रवाई नहीं कर रही है । जल संसाधन विभाग के बाढ़ सुरक्षा नियंत्रण खगौल के कार्यपालक के नेतृत्व में पटना ज़िले के घाट संख्या 1 से 10 तक निरीक्षण किया गया था तो यह पाया गया था की सीआ के नियमों के विपरीत 3 मीटर से अधिक अवैध बालू खनन किया जा रहा है जो आगे में ख़तरे का संकेत है । 
     सोन नदी बाढ़ सुरक्षा के कार्यपालक अभियंता विद्या शंकर वर्मा ने बताया की अवैध बालू खनन और सोन नदी को क्षतिग्रस्त करने की शिकायत के बाद जांच में पाएं गये बंदोबस्तधारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ज़िला खनन कार्यालय को कई बार पत्र लिखा गया है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं किया गया है । बंदोबस्तधारियों को भी कई बार स्पष्टीकरण दिया गया है लेकिन कोई जबाब नहीं दिया जाता है ।विभाग के वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है की नदी की दुर्दशा है कार्रवाई के लिए मार्गदर्शन दिया जाएं । प्रथम जांच किये चार माह और द्वितीय जांच किये दो माह हो गये है लेकिन जल संसाधन कार्रवाई के नाम पर महज़ पत्राचार कर ख़ानापूर्ति में जुटी है या फिर …… 
      खनन विभाग पटना के पास अवैध बालू खनन / ई सी एरिया से बाहर अवैध खनन / पानी के अंदर से बालू के अवैध खनन होने की जानकारी नहीं है ऐसा नहीं है । हक़ीक़त तो यह है की कार्रवाई करनी ही नहीं है । कार्रवाई करके सरकार का ख़ज़ाना भरने से क्या फ़ायदा अपना तो है ही मैनेज ….  अगर आज के डेट में सही से निरीक्षण कर दिया जाएं तो प्रति बालू घाट दो - दो करोड़ से अधिक जुर्माना होना तय है । ज़िला खनन कार्यालय तो अवैध बालू खनन पर कुछ बोलने को ही तैयार नहीं है  और न कुछ करने को तैयार है । जबकि अवैध बालू खनन पर नियंत्रण के लिए चार खनन निरीक्षक पटना ज़िले में तैनात है । 
      पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहां की सोन नदी में युवक की डूबने से मौत की जांच पालीगंज एसडीओ जांच करेंगे । अगर धर्मकांटा विवादित ज़मीन पर हैं और धर्मकांटा चालू नहीं है तो बालू खनन कैसे हो रहा है इसका रिपोर्ट एसडीओ पालीगंज देंगे । रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किया जायेगा । अवैध बालू खनन पर कार्रवाई में लापरवाही की शिकायत करें , कार्रवाई की जायेगी । 
   पालीगंज एसडीओ ने कहां की कुसुम देवी ने आवेदन जो भी संबंधित पदाधिकारी को दिया है उसकी रिपोर्ट मांग की जायेगी । बिना धर्मकांटा के चालान नहीं निर्गत करना है तो पटना ज़िले के 11 नंबर के बुद्धू छपरा बालू घाट से खनन होना अवैध है । इसकी जांच कर कार्रवाई की जायेगी । 
Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News