पंजाब किंग्स ने रच दिया इतिहास

पंजाब किंग्स ने रच दिया इतिहास

आईपीएल 2024 के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना पंजाब किंग्स से हुआ। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेन्स में खेला गया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 261 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने 18.4 ओवर में लक्ष्य का पीछा कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 261 रन बनाए थे। फिल सॉल्ट ने 37 गेंद में 75 रन और सुनील नरेन ने 32 गेंद में 71 रन की पारी खेली। जवाब में प्रभसिमरन सिंह ने 20 गेंद में 54 रन की पारी खेल पंजाब को तूफानी शुरुआत दिलाई। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने 48 गेंद में 108 रन और शशांक सिंह ने 28 गेंद में 68 रन की नाबाद पारी खेल पंजाब को जीत दिलाई। इस मैच में 42 छक्के लगे, जो कि आईपीएल इतिहास के किसी मैच में सबसे ज्यादा हैं।

इस जीत के साथ पंजाब की टीम नौ मैचों में तीन जीत और छह हार के साथ छह अंक लेकर आठवें स्थान पर आ गई है। वहीं, कोलकाता की टीम दूसरे स्थान पर बरकरार है। उसके आठ मैचों के बाद पांच और तीन हार के साथ 10 अंक हैं। पंजाब को अगला मैच एक मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलना है। वहीं कोलकाता को 29 अप्रैल को दिल्ली के खिलाफ ईडन गार्डेन्स में ही खेलना है।

कोलकाता ने सात विकेट पर 261 रन बनाते हुए अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया तो यह लगा इस स्कोर को छूना संभव नहीं होगा, लेकिन पंजाब ने वह कर दिखाया जो आज तक टी20 क्रिकेट में कभी नहीं हुआ। इस मैच में सर्वाधिक 42 छक्के लगाए जाने का भी रिकॉर्ड बना।

262 रन का पीछा करते हुए प्रभसिमरन ने हर्षित राणा के ओवर में दो छक्के जड़ इरादे साफ कर दिए। तीसरे ओवर में प्रभसिमरन ने दुष्मंथा पर दो चौके, दो छक्के लगाकर 23 रन बटोरे। पांचवें ओवर में उन्होंने सुनील नरेन पर छक्का लगा 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। छठे ओवर की पहली पांच गेंद पर जॉनी बेयरस्टो ने अनुकूल रॉय पर तीन चौके, दो छक्के लगाकर 24 रन बनाए, लेकिन छठी गेंद पर प्रभसिमरन नारायण की सीधी थ्रो पर आउट हो गए। उन्होंने 20 गेंद में 54 रन बनाए। पावरप्ले में पंजाब ने एक विकेट पर 93 रन बना लिए। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर बेयरस्टो ने राणा पर छक्का लगा पंजाब के 100 रन पूरे कर दिए। उन्होंने 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

बेयरस्टो और शशांक का धमाल
बेयरस्टो अर्धशतक पूरा करने के बाद और ज्यादा आक्रामक हो गए। उन्होंने 11वें ओवर में वरुण पर दो छक्के लगाए। अगले ओवर में रसेल पर उन्होंने तीन छक्के लगाकर पंजाब का स्कोर 12 ओवर में 173 रन कर दिया। सुनील ने राइली रूसो (26) को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। बेयरस्टो-रूसो ने 39 गेंद में 85 रन जोड़े। शशांक ने आते ही वरुण पर लगातार दो छक्के लगाए। 15 ओवर में कोलकाता ने 201 रन बना लिए, जिससे लक्ष्य 30 में 61 रन रह गया।

बेयरस्टो ने 45 गेंद में आईपीएल में अपना दूसरा शतक लगाया। यह आईपीएल में पांच साल बाद उनका शतक था। पिछली बार उन्होंने 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद में रहते हुए आरसीबी के खिलाफ 114 रन की पारी खेली थी। शशांक ने 17वें ओवर में दुष्मांथा पर तीन छक्के लगाए और लक्ष्य 18 गेंद में 34 रन रह गया। शशांक यहीं नहीं रुके उन्होंने राणा पर दो लगातार छक्के लगा 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इस ओवर में कुल 3 छक्के और चौका लगा और लक्ष्य 12 गेंद में नौ रन रह गया, जिसे 19वें ओवर में हासिल कर लिया गया।
 
नरेन और सॉल्ट की तूफानी बल्लेबाजी
इससे पहले सुनील नरेन और फिल सॉल्ट के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल में अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बना डाला। सुनील के 32 गेंद में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 71 रन और सॉल्ट की 37 गेंद में 75 रन की पारियों से कोलकाता ने छह विकेट पर 261 रन बनाए। सुनील और सॉल्ट ने पहले विकेट के लिए 63 गेंद में 138 रन की शतकीय साझेदारी निभाई। इसी सत्र में कोलकाता ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सात विकेट पर 272 रन बनाए थे। यह उसका आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर है।

तीन कैच छोड़ना पड़ा महंगा
सैम करन का टॉस जीतकर कोलकाता को बल्लेबाजी के लिए बुलाने का फैसला उन्हें रास नहीं आया। खतरनाक नरेन का तीसरे ही ओवर में हर्षल की गेंद पर बराड़ ने कैच छोड़ दिया। तब वह 15 पर थे। नतीजा यह निकला कि फिल सॉल्ट ने इस ओवर में दो छक्के और चौका जड़ 18 रन बटोरे। अगले ओवर में नरेन ने रबाडा को निशाना लगाया और तीन चौके, छक्का लगाकर 21 रन बनाए। 3.5 ओवर में केकेआर ने 55 रन बना डाले। पंजाब के खराब का क्षेत्ररक्षण का सिलसिला जारी रहा। छठे ओवर में सॉल्ट का आसान कैच करन ने छोड़ा। वह 34 पर थे। नतीजा यह निकला कि केकेआर ने पावरप्ले में 76 रन बना डाले। हालांकि, सातवें ओवर में साल्ट को 35 के निजी योग पर रबादा ने भी जीवनदान दे डाला।

 

Tags: krikety

About The Author

Latest News

गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ
लखनऊ। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन-2024 में समाज का प्रत्येक वर्ग बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दर्ज करवा रहा है। स्वीप कार्यक्रम...
आप मुझे दे ताकत, मैं 100 गुना सूद समेत करुंगी वापस : सांसद मेनका
हत्या के मामले में 01 अभियुक्त व 01 अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
कमल का फूल विकास व सुशासन लाने की गारंटी : सांसद मेनका
अवैध तमंचे के साथ युवक गिरफ्तार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत
गैंगेस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
व्यापारी मसीह की जयंती पर व्यापारियों की श्रद्धांजलि