संविधान शिल्पकार के रूप में सिरमौर बने बाबा साहेब :मुख्यमंत्री

आंबेडकर की भावना के अनुरूप सरकार कर रही कार्य

संविधान शिल्पकार के रूप में सिरमौर बने बाबा साहेब :मुख्यमंत्री

  • ब्रजेश पाठक,असीम अरूण,सुषमा खर्कवाल,रामचन्द्र पटेल रहे मौजूद
लखनऊ। डॉ. भीमराव आंबेडकर की जन्मदिवस पर आंबेडकर महासभा परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। रविवार को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उप्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं विशिष्ट अतिथि डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरूण,महापौर सुषमा खर्कवाल उपस्थित रही। मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. सरकार आंबेडकर के भावना के अनुरूप समता मूलक समाज की स्थापना के लिए कार्य कर रही है।बिना किसी भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ सबको दिया जा रहा है। शासन की जो भी योजनाए है चाहें आवास योजना हो, शौचालय की योजना हो, मुफ्त राशन वितरण योजना हो का लाभ समाज के सभी वर्गो को समान रूप से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने हर व्यक्ति के लिए मूलभूत आवश्यकताओं के लिए जो सोचा था उसी को सरकार आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहब डॉ. आंबेडकर ने शिक्षित बनो का नारा दिया था।
 
किसी भी असमानता के विरूद्ध लड़ाई के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। डॉ. आंबेडकर ने शिक्षा के माध्यम से ही महानता के लक्ष्य को हासिल किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े घर में पैदा होकर बड़ा बनना उपलब्धि हो सकती है किन्तु सामान्य घर में पैदा होकर बड़ा बनना महानता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने कहा था कि मैं प्रारम्भ में भारतीय हूँ और अंत में भी भारतीय हूँ। उन्होने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने संविधान शिल्पी के रूप में दुनिया के सिरमौर बनने का कार्य किया है।
 
वहीं समारोह के दौरान उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. आंबेडकर ने संविधान शिल्पी के रूप में दुनिया में अपनी पहचान बनायी और गरीब, दलित, पीड़ित वर्ग की आवाज को सदन तक पहुँचाया और संविधान के माध्यम से उनकी समस्याओं का निदान किया। साथ ही सभा की अध्यक्षता कर रहे सदस्य विधान परिषद डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि डॉ. आंबेडकर ने देश में भ्रमण कर अस्पृश्य वर्गों की सूची तैयार की जो अनुसूचित जाति के रूप में चिन्हित हुई। समारोह में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार की असीम अरूण, महापौर सुषमा खर्कवाल, बौद्ध भिक्षु भन्ते प्रज्ञासार, प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद सरोज, महामंत्री अमरनाथ प्रजापति, डॉ. सत्या दोहरे, सर्वेश पाटिल, रचना चन्द्रा, अनु.जाति वित्त निगम के उपाध्यक्ष विश्वनाथ, रामचन्द्र पटेल, बीना मौर्या, विरेन्द्र विक्रम सुमन मौजूद रहे।
 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

डॉ बी आर अंबेडकर जन्मोत्सव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने पर सिकंदर यादव को किया गया सम्मानित डॉ बी आर अंबेडकर जन्मोत्सव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने पर सिकंदर यादव को किया गया सम्मानित
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) डॉ बी आर अंबेडकर जन्मोत्सव कमेटी वाल्मीकि समाज महानगर गाजियाबाद द्वारा 1 मई को मजदूर दिवस...
कांग्रेस का घोषणा पत्र मुस्लिम लीग के नए वर्जन जैसा : सीएम योगी*
लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई सड़क मात्र एक माह में ही चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट
समाजसेवा : कन्या इंटर काॅलेज को फ्री हैल्थ सेवा के लिए लिया गोद
श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन भागवत कथा का महत्व बताया
राफा में हमास के खात्मे के लिए तैयार इजरायल
लकी ड्रॉ में तीन वोटर्स को हीरे की अंगूठी मिली