बस्ती की बेटी ने लहराया यूपीएससी परीक्षा में अपना परचम

बस्ती की बेटी ने लहराया यूपीएससी परीक्षा में अपना परचम

बस्ती (कुदरहा) -  कुदरहा ब्लाक के ग्राम पंचायत ढढौरा के राजस्व गांव वृत्तिया के सामान्य परिवार से मिलान करने वाली 24 वर्षीय अलका तिवारी पुत्री स्व वीरेंद्र त्रिपाठी यूपीएससी की परीक्षा में 657वीं रैंक पाकर परीक्षा उत्तीर्ण कर आईपीएस के पद पर चयन हुआ।  परीक्षा का परिणाम सुन खुशी में परिजनों के आंखो से आंसू छलक उठा।सेवानिवृत शिक्षक भानुपताप त्रिपाठी के बडे पुत्र की छोटी बेटी अलका तिवारी पढने मे शुरू से होनहार छात्रा थी। हाईस्कूल व इंटर मीडिएट की शिक्षा सावित्री विद्या विहार बस्ती व स्नात इलाहाबाद विश्वविद्यालय से की। इसके बाद वह दिल्ली में तैयारी करने की जिंद बना ली। वहां तैयारी करने के पश्चात प्रथम प्रयास मे यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर आईपीएस के पद पर चयन हुआ। 
अलका तिवारी ने बताया कि गुरूजनों, बाबा, माता-पिता व चाची चाचा के आर्शिवाद से परीक्षा उत्तीर्ण की हूं। हमारे बाबा भानु प्रताप त्रिपाठी शिक्षक थे जिनसे हमें प्रेरणा मिलती थी। हमारे पिता मध्यमवर्गीय परिवार के थे। 2017 में सर से पिता का साया उठ गया। उस समय बीए फाइनल मे थी। इसके बाद हर तरफ अंधेरा दिखने लगे। फिर चाचा धीरेंद्र तिवारी की प्रेरणा से मैं पढ़ाई फिर शुरू की और दिल्ली जा कर तैयारी करने लगी। पहले ही प्रयास में आईपीएस का कैडर प्राप्त हुआ। खुशी से माता सरोज देवी के आंखों से आंसू छलक उठी। गांव व क्षेत्र के लोगों ने घर जा कर बधाई दी।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

ओबीसी,एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी ओबीसी,एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी
यूपीए सरकार में हुआ था आरक्षण में सेंधमारी का प्रयास, तब सपा-बसपा थीं कांग्रेस की सहयोगी
डीएम-एसपी ने जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया
चुनावी व्यस्तता के बीच गोसेवा में रमे सीएम योगी, फिर झलका बाल प्रेम
पूरी नहीं होने देंगे ओबीसी, एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी*:
बड़ा तो पीता ही था.. अब छोटा भी पीने लगा : माया अम्मा
झूठ व जात- पात की राजनीति करने वालों के दिन गए : सांसद मेनका गांधी
मोरिंगा यानी सहजन की खेती के लाभ और इसकी खेती का सही तरीका