अस्त्र-शस्त्र, मदिरा व असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर निगाह रख रहे हैं स्टैटिक सर्विलांस दल: डीएम  

अस्त्र-शस्त्र, मदिरा व असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर निगाह रख रहे हैं स्टैटिक सर्विलांस दल: डीएम  

बहराइच । लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू आदर्श आचार संहिता/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन-तीन स्टैटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। जनपद में गठित की गयीं सभी एस.एस. टीमें अधिसूचना के दिनांक से अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हो गई है। निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने के लिए गठित टीमें पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अत्यधिक प्रचार खर्चाे, घूस की वस्तुओं का नकद या वस्तु के रूप में वितरण, अवैध हथियारों, गोला बारूद, मदिरा या असामाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी मानक प्रचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि सभी एस.एस. टीमें संवेदनशील बस्तियों में चेक पोस्ट स्थापित कर अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के आवागमन तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर नजर रखेंगी। सभी टीमों को निर्देश दिये गये है कि जांच के लिए की जाने वाली सम्पूर्ण प्रक्रिया की अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करते हुए उसका वीडियो तैयार करेंगें या सीसीटीवी में पूरी जॉच प्रक्रिया को रिकार्ड करेगें। डीएम ने बताया कि स्टैटिक सर्विलांस टीमों में तैनात मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक दिन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप में जिला निर्वाचन अधिकारी बहराइच को दैनिक कारगुज़ारी की रिपोर्ट प्रेषित करेंगे और उसकी एक-एक प्रति रिटर्निंग आफिसर, पुलिस अधीक्षक एवं प्रेक्षकों को भी उपलब्ध करायेंगे।

जिले में तैनात सभी एस.एस. टीमों को निर्देश दिया गया है कि कार्यकलाप मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में ही जॉच की कार्यवाही सम्पन्न करायेंगे और पूरी जांच प्रक्रिया की विधिवत् वीडियोग्राफी भी की जायेगी। सभी टीमों को सख्त हिदायत दी गयी है कि कार्यकलाप मजिस्ट्रेट की गैर मौजूदगी में कोई जॉच की कार्यवाही नहीं करेंगे। जॉच प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के दौरान दिनांक, स्थान एवं टीम संख्या की पहचान के निशान के साथ तैयार किया गया वीडियो/सीसीटीवी का रिकार्ड अगले दिन रिटर्निंग आफिसर को उपलब्ध कराना होगा। आयोग द्वारा व्यवस्था दी गयी है कि जब कभी भी किसी एजेंसी द्वारा जिले/राज्य की सीमाओं पर या किसी अन्य स्थान पर किसी भी प्रयोजनार्थ चेक पोस्ट स्थापित किए जायेंगे तो उस क्षेत्र में जांच के दोहराव से बचने के लिए ऐसी टीम के साथ एस.एस.टी. के सदस्य भी वहां मौजूद रहेंगे

और नकदी या अन्य मदों की जब्ती की रिपोर्टिंग, एस.एस.टी. द्वारा ही की जाएगी।डीएम ने बताया कि जांच के दौरान यदि, अभ्यर्थी, उसके एजेंट, या पार्टी कार्यकर्ता को ले जाने वाले किसी वाहन में रू. 50,000/-. से अधिक की नकदी पायी जाती है या वाहन में पोस्टर या निर्वाचन सामग्री या कोई ड्रग्स, शराब, हथियार अथवा रू. 10,000/- के मूल्य से अधिक की ऐसी उपहार वस्तुएं ले जाती हुई पायी जायेंगी, जिनका इस्तेमाल निर्वाचकों को प्रलोभन दिए जाने की संभावना हो या वाहन में कोई अन्य गैर-कानूनी वस्तुयें पायी जाती हैं तो वे जब्त किए जाने की शर्त के अधीन होगी। जांच किये जाने और जब्ती के सम्पूर्ण घटनाक्रम को वीडियो/सीसीटीवी में दर्ज किया जाएगा जो रिटर्निंग अधिकारी को प्रतिदिन प्रस्तुत किया जाएगा।

यदि कोई स्टार प्रचारक अनन्य रूप से अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए रू. एक लाख तक की नकदी ले जा रहा है, या कोई दलीय पदाधिकारी दल के कोषाध्यक्ष के उस प्रमाण-पत्र, जिसमें धनराशि और उसके अभिप्रेत उपयोग को उल्लेख किया गया हो, के साथ नकदी ले जा रहा हो तो स्थैतिक निगरानी दल में प्राधिकारीगण प्रमाण-पत्र की एक प्रति रख लेंगे और नकदी जब्त नहीं करेंगे। यदि वाहन में 10 लाख रूपये से अधिक की नकदी पाई जाती है और किसी अपराध से जुड़े होने या किसी अभ्यर्थी या अभिकर्ता या दलीय पदाधिकारी की सहलग्नता का कोई संदेह होता है तो स्थैतिक निगरानी दल नकदी जब्त नहीं करेगा, और आयकर कानूनों के अन्तर्गत आवश्यक कार्रवाई करने के लिए आयकर प्राधिकारी को सूचना देगा।

डीएम ने बताया कि जॉच के दौरान यदि अपराध होने की कोई आशंका है तो कार्यकारी मजिस्टेªट की उपस्थिति में सी.आर.पी.सी. के प्रावधानों के अनुसार एसएसटी के प्रभारी पुलिस अधिकारी द्वारा नकदी या अन्य मदों की जब्ती की जाएगी। एस.एस.टी. के प्रभारी पुलिस अधिकारी द्वारा क्षेत्राधिकारी वाले न्यायालय में 24 घण्टे के भीतर शिकायत/एफआईआर दर्ज की जाएगी। डीएम ने बताया कि सभी उड़नदस्ते और स्थैतिक निगरानी दलों को निर्देश दिया गया है कि सामान या वाहन की जांच करते समय विनम्र, मार्यादित एवं शिष्ट आचरण रखेंगे। किसी महिला द्वारा धारित पर्स की तब तक जांच नहीं की जाएगी जब तक कि वहां पर कोई महिला अधिकारी न हो। उड़नदस्ता अपने क्षेत्रों में जांच के दौरान स्टैटिक निगरानी दलों के कार्यकलाप एवं उपयुक्त आचरण का पर्यवेक्षण भी करेगा।

Tags: Bahraich

About The Author

Latest News