बलरामपुर गार्डन में शुरू हुआ भव्य श्रीराम हनुमत महोत्सव

रविवार 14 अप्रैल को सम्पन्न होगा, विवेक पाण्डेय के संयोजन में आयोजित दो दिवसीय महोत्सव

बलरामपुर गार्डन में शुरू हुआ भव्य श्रीराम हनुमत महोत्सव

  • शनिवार को सुंदरकांड, सम्मान समारोह, सत्संग, हनुमत झांकी के साथ हुए विश्वविख्यात हनुमत संग्रहालय के दर्शन

लखनऊ। श्री राम हनुमत महोत्सव का दो दिवसीय भव्य आयोजन हनुमत सेवा समिति की ओर से 13 और 14 अप्रैल को अशोक मार्ग स्थित बलरामपुर गार्डन में किया जा रहा है। इसके पहले दिन सुंदरकांड, सम्मान समारोह, सत्संग, हनुमत झांकी और विश्वविख्यात हनुमत संग्रहालय के दर्शन ने भक्तों को श्रीराम हनुमत भक्ति से सराबोर कर दिया। संयोजक विवेक पाण्डेय के अनुसार इस क्रम में रविवार 14 अप्रैल को सुंदरकांड का पाठ, हनुमत क्विज, भजन, बनारस की गंगा आरती और नन्ही भजन गायिका स्नेहल सोनी आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

आयोजन स्थल में सच्चे फूलों के श्रंगार के साथ अलंकृत राम दरबार आगंतुकों को खासा पसंद आ रहा है। इसके साथ ही भक्त मंच पर विराजमान हनुमान जी महाराज के मूर्त स्वरूप के भी दर्शन लाभ अर्जित कर रहे हैं। दूसरी ओर आगंतुक लिम्का और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कृष्ण कुमार चौरसिया के संग्रह की प्रदर्शनी में भी खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। उस संग्रह में चालीस हजार से अधिक हनुमान महाराज की तस्वीरें, मूर्तियां, सिक्के,  पेन्टिंग और पुस्तकें प्रदर्शित की जा रही हैं।

महोत्सव के पहले दिन शनिवार 13 अप्रैल को महोत्सव का आरंभ मंगलाचरण से हुआ। उसके उपरांत स्थानीय प्रख्यात गायक गोपाल मिश्र द्वारा सुंदरकाण्ड का सस्वर सामूहिक पाठ किया गया। इस क्रम में हनुमत कृपा सम्मान से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए विभिन्न विभूतियों को हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश उमेश चंद्र शर्मा जी द्वारा सम्मानित किया गया। इसमें सपना गोयल को आध्यात्मिक क्षेत्र के लिए ,डॉक्टर लव कुश को चिकित्सा क्षेत्र के लिए, नागेंद्र बहादुर सिंह को सामाजिक क्षेत्र के लिए ,सतेंद्र राय को पत्रकारिता क्षेत्र के लिए, डॉक्टर पियूष शुक्ला को चिकित्सा क्षेत्र के लिए ,कुसुम वर्मा को सामाजिक क्षेत्र के लिए , डॉक्टर भास्कर अग्रवाल को चिकित्सा क्षेत्र के लिए, डॉ. राम कुमार तिवारी  को सामाजिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्र के लिए, भावना सिंह को सामाजिक क्षेत्र के लिए हनुमत कृपा सम्मान दिया गया ।

स्थानीय लेटे हुए हनुमान मंदिर के सेवक डॉ. विवेक तांगड़ी ने “और देवता चित्त न धरई, हनुमत सेई सर्व सुख करई” – संकटमोचन श्री हनुमान जी महाराज पर व्याख्यान दिया। प्रयागराज के प्रख्यात हनुमत स्वरूप जितेन्द्र बजरंगी द्वारा हनुमत भजन “बजाये जा तू प्यारे हनुमान चुटकी” पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। हनुमत भक्ति में लीन भक्तों को उन्होंने आशीर्वाद भी दिया। उन्हें देख कर रोमांचित हुए बच्चों ने उनके साथ तस्वीरें भी ली। अंत में ज्योति प्रार्थना आरती, प्रसाद, फलाहार और दिव्य हनुमत भंडारा हुआ।

रविवार 14 अप्रैल को दोपहर 3:45 बजे मंगलाचरण के बाद शाम चार बजे नई दिल्ली से आमंत्रित विश्वविख्यात स्वर सम्राट, अजय याग्निक द्वारा सुण्दरकाण्ड का सस्वर सामूहिक पाठ किया जाएगा। रात 8:15 बजे "हनुमत क्विज" होगी जिसमें वरिष्ठ पत्रकार और मंच संचालक प्रेम कान्त तिवारी द्वारा रामायण और श्री हनुमान जी से जुड़े ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे जाएंगे। रात 8:30 बजे सुमधुर भजन गायक डॉ. विवेकानंद पाण्डेय द्वारा हनुमत भजनों पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। रात 9 बजे झारखंड से आमंत्रित सोशल मीडिया पर अत्यंत लोकप्रिय नन्हीं प्रख्यात भजन गायिका स्नेहल सोनी साचु द्वारा भजनों की अमृत वर्षा की जाएगी। अंत में रात 9:30 बजे वाराणसी में होने वाली गंगा की महाआरती की जाएगी। उसके बाद फलहार और दिव्य हनुमत भंडारा होगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ
लखनऊ। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन-2024 में समाज का प्रत्येक वर्ग बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दर्ज करवा रहा है। स्वीप कार्यक्रम...
आप मुझे दे ताकत, मैं 100 गुना सूद समेत करुंगी वापस : सांसद मेनका
हत्या के मामले में 01 अभियुक्त व 01 अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
कमल का फूल विकास व सुशासन लाने की गारंटी : सांसद मेनका
अवैध तमंचे के साथ युवक गिरफ्तार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत
गैंगेस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
व्यापारी मसीह की जयंती पर व्यापारियों की श्रद्धांजलि