विजडन ने पैट कमिंस और नैट साइवर-ब्रंट को विश्व के अग्रणी क्रिकेटरों में किया नामित

विजडन ने पैट कमिंस और नैट साइवर-ब्रंट को विश्व के अग्रणी क्रिकेटरों में किया नामित

नई दिल्ली। विजडन क्रिकेटर्स अलमनैक के मंगलवार को प्रकाशित 2024 संस्करण में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और नैट साइवर-ब्रंट को विश्व के अग्रणी क्रिकेटरों में नामित किया गया है, जबकि ट्रैविस हेड ने विजडन ट्रॉफी जीती है, जो पिछले कैलेंडर वर्ष के दौरान टेस्ट मैच में किसी पुरुष या महिला द्वारा उत्कृष्ट व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए प्रदान की जाती है,हेड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ उनके 163 रन के लिए विजडन ट्रॉफी दी गई है, जबकि हेली मैथ्यूज को दुनिया की अग्रणी टी20 क्रिकेटर नामित किया गया है। इसके अलावा टॉप-5 क्रिकेटर्स की सूची भी जारी की गई है। जिसमें मिशेल स्टार्क, उस्मान ख्वाजा, एशले गार्डनर, हैरी ब्रूक और मार्क वुड शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज और सभी प्रारूपों के कप्तान कमिंस ने जून में ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और नवंबर में अहमदाबाद में 50 ओवर के विश्व कप दोनों में भारत को हराकर खिताब जीता। उन्होंने पिछली गर्मियों में इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर में 2-2 से ड्रा खेलकर एशेज बरकरार रखा। वह 2012 में माइकल क्लार्क के बाद विजडन के अग्रणी क्रिकेटर के रूप में नामित होने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति हैं, और अपने इंग्लैंड समकक्ष बेन स्टोक्स का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2020, 2021 और 2023 में चार वर्षों में तीन बार यह सम्मान हासिल किया था। विजडन के संपादक लॉरेंस बूथ ने एक बयान में कहा, "विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी में सफलता हासिल करने के बाद, पैट कमिंस ने एशेज बरकरार रखी - एजबेस्टन में पहले टेस्ट में उनके अंतिम क्रम के रनों के लिए धन्यवाद - फिर 2023 में भारत में विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।" इस बीच, इंग्लैंड की साइवर-ब्रंट को इस समय की प्रमुख महिला क्रिकेटर के रूप में पहचाना गया है, विशेष रूप से महिला एशेज में उन्होंने बहु-प्रारूप श्रृंखला के दौरान बैक-टू-बैक एकदिवसीय शतक लगाए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 66 गेंदों में शतक लगाया।

पांच में तीन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का नाम शामिल है, जिनमें ऑलराउंडर एशले गार्डनर भी शामिल हैं, जिनके ट्रेंट ब्रिज में एकमात्र महिला टेस्ट में 12 विकेट ने उनकी टीम को एशेज बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह 1889 से सम्मान पाने वाली दसवीं महिला हैं, और 2020 में एलिसे पेरी के बाद वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के रूप में नामित होने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला हैं।  पांच में अन्य आस्ट्रेलियाई उस्मान ख्वाजा हैं, जो पुरुषों की एशेज में 49.60 की औसत से 496 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर है।  सूची में शामिल एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिशेल स्टार्क हैं, पिछली गर्मियों की एशेज में स्टार्क अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, उन्होंने पूरी श्रृंखला में 27.08 की औसत से 23 विकेट लिए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेडिंग्ले में तीसरे टेस्ट की अंतिम पारी में पांच विकेट लेना था, जब इंग्लैंड चौथे दिन जीत के लिए 250 रनों का पीछा कर रहा था, हालांकि इंग्लैंड ने अंततः तीन विकेट से मैच जीत लिया, स्टार्क के पांच विकेट की बदौलत एक समय इंग्लैंड के 171 रन पर 6 विकेट गिर गए थे। सूची में शामिल इंग्लिश बल्लेबाज ब्रुक की पहचान पुरुषों की एशेज श्रृंखला में कई महत्वपूर्ण पारियों के बाद हुई, घरेलू मैदान हेडिंग्ले में 250 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लिश टीम क समय 171 पर 6 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, ब्रूक ने 93 गेंदों पर 75 रन बनाकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जब तक उन्हें स्टार्क ने आउट किया, तब तक इंग्लैंड को जीत के लिए केवल 21 रनों की जरूरत थी। उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में पहली पारी में अर्धशतक भी बनाया और ओवल में पहली पारी में महत्वपूर्ण 85 रन बनाए।

पांच मैचों की एशेज श्रृंखला में अंतिम तीन टेस्ट मैच खेलने के बावजूद, इंग्लिश तेज गेंदबाज मार्क वुड का प्रभाव उल्लेखनीय था। उन्होंने उन तीन मैचों में 14 विकेट लिए, लेकिन उनका सबसे यादगार स्पैल हेडिंग्ले में उनका पहला स्पैल था। जहां, उन्होंने केवल 16 गेंदों में पाँच विकेट लिए। उनके चार ओवर के शुरूआती स्पैल में कोई भी गेंद 91 मील प्रति घंटे से नीचे नहीं थी। इस बीच, ट्रैविस हेड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 174 गेंदों में 163 रन की मैच जीतने वाली पारी के बाद साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन के लिए विजडन ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है। वेस्ट इंडियन हेले मैथ्यूज को अग्रणी टी20 क्रिकेटर नामित किया गया है, यह पुरस्कार पाने वाली वह पहली महिला हैं, इस अवधि में उन्होंने बल्ले से 88 की औसत और 144 के स्ट्राइक-रेट से रन बनाया था और 12 विकेट भी लिये थे।बता दें कि विश्व के अग्रणी क्रिकेटरों का पुरस्कार दुनिया के कुछ सबसे अनुभवी लेखकों और टिप्पणीकारों के परामर्श से विजडन क्रिकेटर्स अलमनैक के संपादक द्वारा चुना जाता है। चयन पिछले कैलेंडर में खिलाड़ी के प्रदर्शन पर आधारित होता है। खिलाड़ी एक से अधिक बार पुरस्कार जीत सकते हैं। संबंधित टी20 पुरस्कार को समान मानदंडों के आधार पर लेकिन टी20ई प्रदर्शन के आधार पर आंका जाता है, और इसे पुरुष या महिला खिलाड़ी द्वारा जीता जा सकता है।

 

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद