वास्तविक रूप में लौटेगी कुकरैल नदी, हटायें अतिक्रमण

मंडलायुक्त ने बीकेटी एसडीएम को दिये निर्देश

वास्तविक रूप में लौटेगी कुकरैल नदी, हटायें अतिक्रमण

लखनऊ। कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने मंगलवार को कुकरैल नदी के उद्गम स्थल अस्ती गांव का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने कुकरैल नदी को अपने वास्तविक स्वरूप में लाने के लिए अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह पानी का प्रवाह बाधित न होने पाए उन्होंने उप जिलाधिकारी बख्शी तालाब को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर अवैध अतिक्रमण है उन स्थानों पर रेवेन्यू टीम द्वारा पैमाइश कराते हुए आवश्यक कार्रवाई कराए।
 
निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि कुकरैल नदी हमारे जनपद की सांस्कृतिक महारेखा है। नदिया मोक्षदायिनी माता है जो हमारे देश के हर प्राणी को अपने जल से शुद्ध करती हैं। उन्होंने कहा कि आज नदियों के आसपास  लोगों  द्वारा गंदगी व अवैध अतिक्रमण करने की कोशिश की जाती है जिसके बचाव के लिए हमें  स्वंय को जागरुक होना पड़ेगा।
 
उन्होंने कहा कि कुकरैल नदी का न सिर्फ सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है बल्कि जनपद की आबादी के जीवन से सीधा संबंध जुड़ा हुआ है। इस दौरान उन्होंने अस्ती गांव के लोगों से बातचीत की। गांव वालों ने बताया कि इस ग्राम सभा में 22 तालाब है। तालाबों के जीर्णोद्धार व सौदर्यीकरण के लिए मंडलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदी का चिंन्हाकन कराते हुए माइनर की साफ- सफाई सिंचाई विभाग द्वारा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।
 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद