लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण : राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.39 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण : राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.39 फीसदी मतदान

जयपुर। लोकसभा चुनाव के दूसरा चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 40.39 फीसदी मतदान हुआ है। निर्वाचन विभाग के अनुसार अजमेर में 35.77, बांसवाड़ा में 46.53, बाड़मेर में 47.48, भीलवाड़ा में 37.01, चित्तौड़गढ़ में 40.50, जालोर-सिरोही में 41.47, झालावाड़-बारां में 44.29, जोधपुर में 39.90, कोटा में 42.51, पाली में 36.59, राजसमंद में 36.88, टोंक- सवाई माधोपुर में 36.64, उदयपुर में 41.32 फीसदी मतदान हुआ। मतदान छह बजे तक होगा। बाड़मेर, जैसलमेर, पाली के कई बूथों पर ग्रामीणों ने स्थानीय समस्याओं का समाधान नहीं होने पर वोटिंग का बहिष्कार किया है। वहीं, भीलवाड़ा के पुर कस्बे में वोट डालने पहुंचे एक बुजुर्ग की मौत हो गई। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत तेरह सीटों पर शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। सुबह से ही पोलिंग बूथों पर उत्साह का माहौल रहा। कई बूथों पर सुबह से ही लम्बी कतार देखी गईं। आम मतदाता के साथ साथ कई दिग्गज नेताओं ने सुबह-सुबह ही अपना वोट डाला। इनमें असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अशोक गहलोत शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कोटा में लोकसभा अध्यक्ष और भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला, बाड़मेर-जैसलमेर से भाजपा प्रत्याशी और मंत्री कैलाश चौधरी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ से लोकसभा प्रत्याशी सीपी जोशी और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं।

झालावाड़ शहर में पूर्व मुख्यमंत्री एवं झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे ने अपने पोते विनायक प्रताप सिंह के साथ मतदान किया। उनके पोते ने लोकसभा में पहली बार वोट डाला। इस दौरान उनके बेटे और भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह भी उनके साथ मौजूद थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ से लोकसभा प्रत्याशी सीपी जोशी ने कालिका माता के दर्शन करने के पश्चात परिवार सहित चित्तौड़गढ़ में बूथ संख्या 147, मतदान केंद्र, सिद्धार्थ सामुदायिक भवन, मधुवन सेंथी पर अपना मतदान किया। पूर्व मंत्री और बायतु विधायक हरीश चौधरी अपने गांव लाधानियों की ढाणी से ट्रैक्टर चलाकर वोट डालने पहुंचे।

उदयपुर के हाउसिंग बोर्ड मतदान केंद्र पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश निर्माण को समझकर वोट करना चाहिए। अगर कोई ये समझता है कि मैं लोकतंत्र पर मेहरबानी करने जा रहा हूं तो ऐसा नहीं है। देश निर्माण में ये तुम्हारी मेहरबानी नहीं, ये तुम्हारी ड्यूटी है। उदयपुर के देबारी का रहने वाला जितेंद्र वैष्णव पूरी बारात लेकर वोट डालने पहुंचा। जितेंद्र की शादी राजसमंद जिले के देलवाड़ा में है। वहां जाने से पहले दूल्हा बारात लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंचा। वोट देने के बाद जितेंद्र बारात लेकर देलवाड़ा के लिए रवाना हुआ। प्रतापगढ़ में नाव में बैठकर मतदाता वोट डालने पहुंचे। ग्राम पंचायत ग्यासपुर के अनूपपुरा पोलिंग बूथ पर पहुंचने के लिए लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ा। यहां वोट डालने के लिए मतदाताओं को जाखम बांध को पार कर जाना होता है। इसके बाद तीन किलोमीटर पैदल जाना पड़ता है। यह गांव सीता माता वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में आता है।

बाड़मेर सीट से कांग्रेस कैंडिडेट उम्मेदाराम ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट किया कि निर्वाचन आयोग की आसार संहिता की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। मतदान केंद्र पर अंदर मतदान हो रहा है और मतदान केंद्र के मुख्य द्वार निर्दलीय प्रत्याशी के बैनर से सजाया हुआ है। शिव, जैसलमेर, सिवाना में बाहरी लोगों द्वारा कई जगह बूथ कैप्चर कर फर्जी वोटिंग की जा रही हैं। कांग्रेस पोलिंग एजेंटों के साथ मारपीट कर धमकाया जा रहा है। इधर भीलवाड़ा के पुर कस्बे में मतदान से पहले बुजुर्ग की मौत हो गई। छगनलाल (80) अपने पोते के साथ सामुदायिक भवन स्टेडियम रोड के बूथ पर वोट देने पहुंचे थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण में मतदान वाले 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 2 करोड़ 80 लाख 78 हजार 399 मतदाता पंजीकृत हैं। इसमें 1 करोड़ 44 लाख 74 हजार 618 पुरुष, 1 करोड़ 36 लाख 03 हजार 457 महिला और 324 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। सर्विस वोटर्स की संख्या 26 हजार 837 है। कुल 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 145 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News