खाली पेट भीगी किशमिश खाने के फायदे

खाली पेट भीगी किशमिश खाने के फायदे

किशमिश:बीमारियों से खुद को दूर रखने के लिए आपको रोजाना हेल्दी चीजें ही खानी चाहिए और अपनी सेहत का ध्यान आपको खुद ही करना चाहिए. सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है. अगर आप खाली पेट भीगी किशमिश को खाते हैं, तो आपको अनगिनत लाभ देखने को मिलते हैं. इनमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है.
खून की कमी
ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर को हेल्दी रखने के लिए बेहद ही जरूरी होता है. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स  ने बताया कि रोजाना भीगी हुई किशमिश को खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है. आपको बता दें इसमें आयरन होता है जो आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है. 
इम्यूनिटी बूस्ट
आप चाहे तो रातभर किशमिश को भीगोकर भी इसके पानी का सेवन कर सकते हैं. किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण मौजूद होते हैं. ये आपके इम्यूनिटी बूस्ट को बढ़ा देते हैं. इसके सेवन से आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. 
कब्ज से जुड़ी दिक्कत 
भीगी हुई किशमिश को रोजाना खाने से कब्ज से जुड़ी दिक्कत भी दूर हो जाती है. पेट को साफ रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

हड्डियां को मजबूत
आपकी कमजोर हड्डियां को मजबूत बनाने में भी ये काफी मददगार साबित होते हैं. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आपको इसका सेवन रोजाना सुबह खाली करना चाहिए. हड्डियों के विकास में भी ये काफी फायदेमंद होता है.

हाई बीपी के मरीज
आपको एक दिन में 8-10 किशमिश खानी ही चाहिए. हाई बीपी के मरीज को भी इसका सेवन खाली पेट करना चाहिए. इसमें पोटेशियम और फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है. बीपी कंट्रोल के लिए अच्छा माना जाता है. मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम भी करते हैं. ये थायरॉइड हार्मोन के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.   

 

 

 

 

Tags: kismis

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली