मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए रहेगी छाया, पानी, पंखे आदि की पर्याप्त व्यवस्था

दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनेंगे रेलिंग वाले रैंप

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए रहेगी छाया, पानी, पंखे आदि की पर्याप्त व्यवस्था

इंदौर। इंदौर जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत मतदान केन्द्रों पर छाया, पेयजल, पंखे आदि की समुचित व्यवस्था रहेगी। दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रेलिंग वाले रैंप भी बनाए जाएंगे। इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इन मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को यहां जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक मे जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय तिवारी, जिले की चारों जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सहायक यंत्री उपस्थित थे। मतदान केन्द्रों की तैयारी एवं उपलब्ध सुविधाओं पर चर्चा के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन ने निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र भवनों के आवश्यक सुधार कार्य अविलम्ब सुनिश्चित करते हुए मतदान केन्द्र परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये। मतदान केन्द्र भवनों की आवश्यकता अनुसार पुताई एवं साज सज्जा सुनिश्चित करें। सभी मतदान केन्द्रों पर विद्युत फिटिंग एवं पंखे, लाईट आदि सही स्थिति में एवं उपयोगी हो यह आवश्यक रूप से ध्यान दिया जाए। दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों पर सही स्लोप एवं रेलिंग वाले रैम्प उपलब्ध होना भी सुनिश्चित करें। ग्रीष्मकाल को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर छाया व्यवस्था एवं पेयजल व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाना है। सीईओ द्वारा प्रत्येक जनपद में 21 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्रों के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये गये।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जैन द्वारा स्वीप गतिविधियों के संबंध में जनपद पंचायत की तैयारियों की समीक्षा की गई। निर्देश दिए गए कि जिन मतदान केन्द्रों पर गत निर्वाचन में कम मतदान हुआ है ऐसे सभी केन्द्रों के कम मतदान के कारणों का विश्लेषण करते हुये सभी जनपद पंचायत इन केन्द्रों के लिए स्वीप गतिविधियों के सघन आयोजन का कैलेण्डर 03 दिवस में प्रस्तुत करें। मतदान केन्द्र स्तर के बैग दल, चुनाव पाठशाला एवं शालाओं में मतदाता जागरूकता क्लब को क्रियाशील बनाया जाये। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम की दिशा में जनपदों की कार्यवाही की समीक्षा भी की गई। निर्देशित किया गया कि ग्रामीण क्षेत्र में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन पाये जाने पर उल्लंघनकर्ता के विरूद्ध अविलम्ब वैधानिक कार्यवाही की जाये। बैठक के अंत में सभी जनपद पंचायतों को ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के संचालन की सतत समीक्षा एवं सुधार के निर्देश दिये गये।

जनसुनवाई कार्यक्रम स्थगित
लोकसभा निर्वाचन-2024 की "आदर्श आचार संहिता" प्रभावशील होने के कारण जिले में आदर्श आचार संहिता अवधि के दौरान प्रति मंगलवार होने वाला "जन सुनवाई" का कार्यक्रम स्थगित किया गया है।

Tags:

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली