एसपी के निर्देश के बाद हरकत में आयी पुलिस मादक पदार्थ जब्त, मामले दर्ज

 एसपी के निर्देश के बाद हरकत में आयी पुलिस मादक पदार्थ जब्त, मामले दर्ज

छतरपुर। नवागत पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने बीते रोज सभी अनुविभागीय पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना एवं चौकी प्रभारियों को नशे की सामग्री, मादक पदार्थों की बिक्री, परिवहन और भंडारण के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश देकर विशेष अभियान की शुरुआत की थी। अभियान के पहले ही दिन जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में तकरीबन आधा दर्जन से अधिक कार्यवाहियां की गईं, जिनमें अफीम, नशीले इंजेक्शन, सिरिंज, बड़ी मात्रा में अवैध अंग्रेजी, देशी और कच्ची शराब जप्त हुई है। सभी मामलों के आरोपियों के विरुद्ध मामले पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

सिविल लाइन पुलिस ने जप्त किए अफीम के पौधे
पुलिस ने बताया कि जिला मुख्यालय के सिविल लाइन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम गुरैया के एक खेत में अफीम उगाए जाने सूचना प्राप्त हुई थी। मुखबिर से सूचना प्राप्त होने के बाद सिविल लाइन पुलिस ने टीम ने संबंधित स्थान पर दबिश दी, जहां अफीम के 177 पौधे मिले। करीब 10 किलो 600 ग्राम वजनी अफीम के सभी पौधों को जप्त कर लिया गया है, जिनकी अनुमानित कीमत 26,500 रुपये है। इस प्रकरण में दो आरोपियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में मामला पंजीबद्ध किया गया है।

कोतवाली पुलिस ने दो सैकड़ा नशीले इंजेक्शन के साथ महिला को पकड़ा
जिला मुख्यालय पर ही दूसरी बड़ी कार्यवाही कोतवाली पुलिस द्वारा की गई। कोतवाली थाना प्रभारी अरविंद कुजूर को सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र अंतर्गत महोबा रोड पर हुंडई शोरूम के समीप गुमटी संचालित करने वाली महिला द्वारा नशीले इंजेक्शन और सिरिंज बेचे जा रहे हैं। इसी जानकारी के आधार पर कोतवाली पुलिस की टीम ने संबंधित स्थान पर छापामार कार्यवाही की। मौके पर पुलिस को 206 नशीले इंजेक्शन और 195 सिरिंज मिलीं, जिन्हें जप्त कर लिया गया है। इसके अलावा गुमटरी के पास ही चार उपयोग किए गए सिरिंज तथा फूटे हुए इंजेक्शन भी मिले, जिन्हें बरामद किया गया है। पुलिस ने उक्त सामग्री का विक्रय मरने वाली शम्मा खातून पति सिराज खान निवासी छतरपुर को गिरफ्तार कर उसके विरुद्ध मध्य प्रदेश ड्रग्स अधिनियम एवं भारतीय दंड विधान के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।

चंदला, बमीठा, गढ़ीमलहरा और लवकुशनगर में भी हुई कार्यवाही
पुलिस अधीक्षक के निर्देशों का पालन करते हुए जिला मुख्यालय के अलावा जिले के अन्य थाना क्षेत्रों में भी नशे के विरुद्ध कार्यवाही की गई। चंदला थाना पुलिस ने ग्राम हिडोरी बारी से एक व्यक्ति को 6 पेटी अवैध शराब के साथ पकड़कर आबकारी अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध किया, जबकि बमीठा थाना पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र के सात अलग-अलग स्थानों में छापामार कार्यवाही करते हुए 25 लीटर देशी तथा अंग्रेजी शराब जप्त की है। बमीठा पुलिस द्वारा सात अलग-अलग प्रकरण पंजीबद्ध कर आरेपियों के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की है। इसी तरह गढ़ीमलहरा थाना पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर नशाखोरी करने वाले दो व्यक्तियों को पकड़ा। साथ ही अवैध शराब बिक्री करने वाले एक व्यक्ति को पकड़कर उसके विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किया है। लवकुशनगर थाना ने एक स्थान से करीब 4 लीटर अवैध शराब जप्त करने की कार्यवाही की है। ओरछा रोड थाना पुलिस ने भी एक स्थान से अवैध शराब जप्त करने की कार्यवाही की है।

कुख्यात आरोपी पर हुई रासुका की कार्यवाही, भेजा गया जेल
खजुराहो एसडीओपी सलिल शर्मा ने बताया कि महाराजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम ढिगपुरा निवासी कुख्यात अपराधी पप्पू उर्फ पवन सिंह पुत्र अतबल सिंह के विरुद्ध विभिन्न थानों में करीब डेढ़ दर्जन अपराध पंजीबद्ध हैं, जिसके चलते पुलिस ने उसके विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की कार्यवाही का प्रस्ताव जिला दंडाधिकारी के सामने पेश किया था। सोमवार को आदर्श आचरण संहिता का पालन कराने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत उक्त अपराधी पप्पू उर्फ पवन सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली