शासन व्यवस्था में सुधार को फलस्तीनी प्राधिकरण ने नए मंत्रिमंडल की घोषणा की

रामल्ला (वेस्ट बैंक)। अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच फलस्तीनी प्राधिकरण ने शासन व्यवस्था में सुधार के लिए नए मंत्रिमंडल के गठन की घोषणा की है।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गुरुवार को एक आदेश में नई सरकार की घोषणा की। नए मंत्रियों में से कोई भी चर्चित चेहरा नहीं है। अब्बास ने करीब दो दशकों तक फलस्तीनी प्राधिकरण का नेतृत्व किया है और अब भी उनका नियंत्रण कायम है।

अब्बास ने इस महीने की शुरुआत में मोहम्मद मुस्तफा को प्रधानमंत्री बनाया था। मुस्तफा अब्बास के सलाहकार रह चुके हैं। मुस्तफा विदेश मंत्री का भी पद संभालेंगे। गृह मंत्री जयाद हब अल-रिह अब्बास के फतह आंदोलन के सदस्य हैं और पिछली सरकार में उनके पास यही विभाग था। अशरफ अल-अवार यरुशलम मामलों के मंत्री होंगे।

फलस्तीन के 23 नए मंत्रियों में से कम से कम पांच गाजा से हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे क्षेत्र में हैं या नहीं। फलस्तीनी प्राधिकरण का नियंत्रण इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों तक है। हमास ने 2007 में फलस्तीनी प्राधिकरण के सैन्यकर्मियों को गाजा से खदेड़ दिया था।

अमेरिका लंबे समय से फलस्तीन की शासन व्यवस्था में सुधार की मांग करता रहा है। हमास ने नई सरकार के गठन को गैर कानूनी बताते हुए फतह समेत फलस्तीन के सभी धड़ों को सरकार में शामिल करने की मांग की है।

Tags:

About The Author

Latest News