सरकार ने डॉट का नाम लेकर कॉल करने वालों से लोगों को किया सतर्क

सरकार ने डॉट का नाम लेकर कॉल करने वालों से लोगों को किया सतर्क

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लोगों को दूरसंचार विभाग (डॉट) का नाम लेकर उनका मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है। इसके साथ ही विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली वाट्सएप कॉल को लेकर भी उपभोक्ताओं को सावधान किया गया है।

संचार मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि दूरसंचार विभाग (डॉट) ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है। इसमें कहा गया है कि लोगों के पास ऐसे फोन कॉल आ रहे हैं, जिनमें दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं, उनके सभी मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे। यह धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है।

मंत्रालय के मुताबिक खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और फोन कनेक्शन काटने की धमकी देने वाले कॉल फर्जी हैं, उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है। इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली वाट्सऐप कॉल को लेकर भी लोगों को सावधान किया।

दूरसंचार विभाग ने ये स्पष्ट किया है कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। लोगों से सतर्क रहने और ऐसी कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने के लिए कहा गया है। मंत्रालय के मुताबिक साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिए साइबर-अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

डब्ल्यूएसपीएस वर्ल्ड कप II: भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने दो स्वर्ण सहित जीते पांच पदक डब्ल्यूएसपीएस वर्ल्ड कप II: भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने दो स्वर्ण सहित जीते पांच पदक
नई दिल्ली। भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने रविवार को उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए दक्षिण कोरिया के चांगवोन में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स...
बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे श्रृंखला के लिए टी20 टीम की घोषणा की, शान्तो करेंगे कप्तानी
आईएसएल 2023-24: मुंबई सिटी एफसी के प्रहार से घायल एफसी गोवा पलटवार को तैयार
आईएसएल 2023-24: मोहन बागान सुपर जायंट फाइनल में, ओडिशा एफसी को दी शिकस्त
चीन अब बांग्लादेश में भारतीय कार- इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बाजार पर कब्जा करने की जुगत में
कल्पना सोरेन करेंगी नामांकन, सास-ससुर का लिया आशीर्वाद
आनंद ने कहा बीजेपी नेता आएं, तो उनके लिए जूते-चप्पल और लाठी तैयार रखो: FIR दर्ज