देशभर में चुनावी सरगर्मी के बीच उत्तराखंड में भी लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी

देशभर में चुनावी सरगर्मी के बीच उत्तराखंड में भी लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी

देहरादून। देशभर में चुनावी सरगर्मी के बीच उत्तराखंड में भी लोकसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी है। राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण में पांच सीटों पर मतदान होना है। इसके लिए बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन था।

यहां मुख्य मुकाबला भले ही कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच माना जा रहा हो, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने प्रदेश की सभी सभी पांच सीटों पर प्रत्याशी उतारकर मुकाबले में तीसरा कोण बनने की कोशिश की है।

प्रभावित किए हैं समीकरण
प्रदेश में पूर्व में हुए लोकसभा चुनावों में बसपा भले ही कोई सीट नहीं जीत पाई, लेकिन बसपा प्रत्याशी को मिले मतों ने अन्य पार्टियों के प्रत्याशियों की जीत के समीकरण जरूर प्रभावित किए हैं। यहां की पांच में से दो सीटें ऐसी रही हैं, जहां बसपा प्रत्याशी को पूर्व में जीत के अंतर से अधिक मत मिले हैं। यानी, बसपा प्रत्याशी को मिले मत पराजित प्रत्याशी के खाते में जाते तो नतीजा बदल सकता था।

राज्य गठन के बाद से ही बसपा उत्तराखंड में मत प्रतिशत और सीटों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी पार्टी रही है। राज्य गठन के बाद वर्ष 2002 में हुए पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के अलावा सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शन बसपा ने किया था। पार्टी ने सात सीटों पर जीत दर्ज की और उसे कुल 10.79 प्रतिशत मत मिले थे।

2004 के चुनाव में मिले थे 6.77 प्रतिशत वोट
इसके बाद 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में बसपा को 6.77 प्रतिशत मत मिले। हालांकि, उसके प्रत्याशी किसी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाए, लेकिन इस दल के प्रत्याशी ने नैनीताल-ऊधम सिंह नगर में 50 हजार से अधिक मत प्राप्त किए। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने 49 हजार मतों से जीत दर्ज की थी।

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे। टिहरी गढ़वाल सीट पर कांग्रेस ने भाजपा पर 52 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की। इस सीट पर बसपा प्रत्याशी को 74 हजार मत मिले थे। गढ़वाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने भाजपा पर 17 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की। इस सीट पर बसपा प्रत्याशी को 34 हजार से अधिक मत मिले।

हरिद्वार सीट पर मिले थे 1.81 लाख वोट
हरिद्वार सीट पर कांग्रेस ने भाजपा पर 1.27 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की। यहां बसपा प्रत्याशी को 1.81 लाख मत प्राप्त हुए। नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर कांग्रेस ने भाजपा को 88 हजार मतों से हराया। यहां बसपा प्रत्याशी को 1.43 लाख मत मिले। अल्मोड़ा सीट पर कांग्रेस ने भाजपा को लगभग सात हजार मतों से हराया। इस सीट पर बसपा प्रत्याशी को 44 हजार से अधिक मत मिले।

सभी सीटों पर उतारे उम्मीदवार
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने फिर से पांचों सीटों पर प्रत्याशी उतारे। पार्टी को 4.8 प्रतिशत मत मिले। हालांकि मोदी लहर में बसपा का कोई भी प्रत्याशी मुकाबले का तीसरा कोण नहीं बन पाया, लेकिन हरिद्वार में पार्टी प्रत्याशी को एक लाख से अधिक मत मिले।

वर्ष 2019 में भी अमूमन यही स्थिति रही। पार्टी ने चार सीटों पर प्रत्याशी उतारे। पार्टी को कुल 5.3 प्रतिशत मत मिले। हरिद्वार में पार्टी प्रत्याशी को 1.5 लाख से अधिक मत मिले, लेकिन मोदी मैजिक के सामने बसपा किसी भी सीट पर प्रभाव नहीं छोड़ पाई।

Tags:

About The Author

Latest News

आॅक्सी होम्ज सोसायटी के सदस्यों ने डिप्टी रजिस्ट्रार चिट्स फर्म्स एवं सोसायटीज को भेजा पत्र आॅक्सी होम्ज सोसायटी के सदस्यों ने डिप्टी रजिस्ट्रार चिट्स फर्म्स एवं सोसायटीज को भेजा पत्र
गाजियाबाद।( तरूणमित्र ) आॅक्सी होम्ज सोसायटी में अपंजीकृत प्रबंधन समिति बोर्ड आॅफ मैनेजमेंट के सदस्यों द्वारा जबरदस्ती अनैतिक तरीके से...
पूर्व विधायक जय चौबे कई दिग्गज नेताओं के साथ भाजपा में हुए शामिल
छर्रा एवं इगलास विधान सभा क्षेत्र के लिए धनीपुर मण्डी में ईवीएम कमीशनिंग कार्य को परखा
महिला थाना द्वारा 08 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
नगर आयुक्त की सख्ती से सुधरा जलकल विभाग
डीएम द्वारा नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
राजनाथ के राजनीतिक पथ पर दो बार काटे गये ‘टंडन’!