पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच जेक सुलिवन की भारत यात्रा महत्वपूर्ण

पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच जेक सुलिवन की भारत यात्रा महत्वपूर्ण

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन 17 अप्रैल को नई दिल्ली पहुंचेंगे और 18 अप्रैल को बैठकें करने वाले हैं. उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया युद्ध जैसी स्थिति देख रही है क्योंकि इजराइल-ईरान संघर्ष ने मध्य पूर्व में हिंसा बढ़ने की आशंका पैदा कर दी है.

यात्रा के महत्व के बारे में बात करते हुए लीबिया, माल्टा, जॉर्डन में भारत के पूर्व राजदूत और प्रतिष्ठित विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के प्रतिष्ठित फेलो, उनके पश्चिम एशिया विशेषज्ञ समूह के प्रमुख अनिल त्रिगुणायत ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस यात्रा की योजना थोड़े समय के लिए बनाई गई थी लेकिन जाहिर है पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है, जो मौजूदा परिस्थितियों में चर्चा का एक प्रमुख मुद्दा होगा.'

त्रिगुणायत ने कहा, 'रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों को बढ़ाने और व्यापक बनाने सहित कई अन्य मुद्दे हैं जिनका भारत पर भी प्रभाव पड़ेगा. इसके अलावा, भारत के ईरान और रूस दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं और शायद वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं. आगे के तनाव को कम करने के प्रयास कर सकते हैं. ऐसे उद्देश्यों के लिए अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंध बेहतर हैं.'

अपनी यात्रा के दौरान सुलिवन इंडो-पैसिफिक, प्रौद्योगिकी सहयोग पर चर्चा करेंगे और महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों (iCET) पर पहल की वार्षिक समीक्षा बैठक के लिए अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से मिलेंगे, जिसे फरवरी में स्थगित कर दिया गया था. वह भारत-अमेरिका संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.

हाल ही में व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान सुलिवन ने कहा था कि प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में सहयोग से भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी नई ऊंचाई पर पहुंच गई है. सुलिवन ने कहा, 'अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और कई अन्य आयामों के साथ नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है.

सुलिवन ईरान, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और इथियोपिया के ब्रिक्स में शामिल होने और सऊदी अरब के इसका हिस्सा बनने पर विचार करने को लेकर दुनिया में अमेरिकी नेतृत्व में गिरावट पर सवालों का जवाब दे रहे थे. सुलिवन ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर आप अमेरिका की भूमिका और दुनिया के प्रमुख क्षेत्रों में उसके संबंधों को देखें तो हमें बहुत अच्छा लगता है कि हम कहां हैं.'

इस बीच, राष्ट्रपति बाइडेन ने रविवार को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मुलाकात की और इजराइल के खिलाफ आशंकित ईरानी हमले से पहले मध्य पूर्व में स्थिति की निगरानी की. दूसरी ओर, भारत ने ईरान-इजराइल संघर्ष को तत्काल कम करने का आह्वान किया है. संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की आवश्यकता पर जोर दिया है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है.' विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं. हम उभरती स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं.

क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में हैं. बयान में कहा गया है कि यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे. तेहरान ने सीरिया के दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास भवन पर हमले का बदला लेने का वादा करने के बाद तेल अवीव पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया है.

इससे पहले, विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरानी हमलों के खिलाफ इजराइल को समर्थन दिया. उन्होंने मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव पर अपने शीर्ष अधिकारियों के साथ एक तत्काल बैठक की अध्यक्षता की. स्थिति को देखते हुए भारत ने एक एडवाइजरी जारी कर सभी भारतीयों से अगली सूचना तक ईरान या इजराइल की यात्रा न करने का आग्रह किया.

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद