रामनवमी: खिलाई कन्या, लगे भंडारे व निकली शोभा यात्रायें

लक्ष्मणनगरी में धूमधाम संग मनी श्रीरामनवमी, अष्टमी व्रत का किया पारण

रामनवमी: खिलाई कन्या, लगे भंडारे व निकली शोभा यात्रायें

  • मंदिरों के आसपास सुबह से ही रही भीड़, जलेबी की जमकर रही डिमांड

लखनऊ। अवधपुरी अयोध्या धाम में एक ओर जहां भव्य मंदिर में विराजमान श्रीरामलला के मस्तक पर सूर्यदेव अपने किरणों से तिलक कर रहे थे, तो वहीं दूसरी तरफ लक्ष्मणनगरी यानी लखनऊ में बुधवार को मंदिरों से लेकर घरों में भी लोग रामनवमी पर पुष्प लताओं और झालरों, फूलों से सजाते देखे गये। इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में जन्मोत्सव, भजन कीर्तन, पूजन और प्रसाद का कार्यक्रम सुबह से शुरू हो गया। सुबह से व्रत धारियों ने पहले तो पूजन अर्चन हवन करके अष्टमी व्रत का पारण किया और फिर कन्याओं को भोज खिलाकर उनका आशीर्वाद लिया।

इसको लेकर बाजारों में खासकर मिठाई की दुकानों पर सबसे अधिक जलेबी आदि की डिमांड खूब रही। टिकैतराय तालाब स्थित राम मंदिर में सुबह सवेरे साफ सफाई के बाद सुंदर सजावट की गयी। मंदिर में दर्शन के लिए भीड़ उमड़ने पर लम्बी कतार लगा दी गयी। रामनवमी के अवसर पर हनुमान सेतु मंदिर को पुष्प से सजाया गया। मंदिर में विराजमान श्रीराम दरबार के दर्शन के लिए भी भक्तों का सुबह से ही पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

प्रभु श्रीराम के दर्शन के साथ राम भक्तों ने भगवान हनुमान के भी दर्शन पाये, एक ही मंदिर में श्रीराम और हनुमान के दर्शन कर भक्तगण धन्य हो गये। शहर के जानकी विहार क्षेत्र में बने श्रीराम मंदिर को भी रामनवमी पर सजाया गया। सुंदर सजावट के बाद मंदिर को दर्शन पूजन के लिए खोल दिया गया। मंदिर में प्रतिदिन आने वाले भक्तों के अलावा स्थानीय निवासी महिलाओं का बड़ी संख्या में पहुंचना हुआ।

महिलाओं ने समूह में राम जन्म के सोहर और भजन गाये। चौक की बड़ी काली जी मंदिर, घसियारी मंडी कालीबाड़ी मंदिर, अमीनाबाद देवी मंदिर, इंदिरानगर तकरोही बाजार स्थित श्री दुर्गा माता मंदिर, आम्रपाली चौराहा पंचमुखी हनुमान मंदिर, उदयगंज श्री संतोषी माता मंदिर, बंगला बाजार देवी मंदिर, बीकेटी चंद्रिका देवी मंदिर सहित शहर के सभी देवी मंदिरों में तड़के से ही धूमधाम देखने को मिला।

बटलर पैलेस कालोनी में साई कुबेर मंदिर में विराजमान प्रभु श्रीराम दरबार की प्रतिमा को सजाया गया और रामनवमी का पूजन आरती की गयी। आदिल नगर स्थित राम मंदिर को स्थानीय लोगों ने सामूहिक रुप से सजाकर सुंदर प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। रामनवमी के अवसर पर शहर में कई शोभा यात्राएं निकाली जाती रही हैं। इसके लिए सामाजिक संगठनों, मंदिर समितियों के लोगों में उत्साह व्याप्त रहता है। शोभा यात्राएं में प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण, माता सीता, भगवान हनुमान और देवी देवताओं की झांकियां देखने में लिए सड़कों पर लोग उमड़ते नजर आये। लेखराज मार्केट होते हुए निकली शोभा यात्रा काफी मंत्रमुग्ध करने वाली रही। वहीं दूसरी तरफ इन शोभायात्राओं को लेकर पुलिस टीमें भी पहले से ही सतर्क रहीं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

ओबीसी,एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी ओबीसी,एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी
यूपीए सरकार में हुआ था आरक्षण में सेंधमारी का प्रयास, तब सपा-बसपा थीं कांग्रेस की सहयोगी
डीएम-एसपी ने जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया
चुनावी व्यस्तता के बीच गोसेवा में रमे सीएम योगी, फिर झलका बाल प्रेम
पूरी नहीं होने देंगे ओबीसी, एससी-एसटी आरक्षण में धर्म के नाम पर सेंधमारी की मंशा : योगी*:
बड़ा तो पीता ही था.. अब छोटा भी पीने लगा : माया अम्मा
झूठ व जात- पात की राजनीति करने वालों के दिन गए : सांसद मेनका गांधी
मोरिंगा यानी सहजन की खेती के लाभ और इसकी खेती का सही तरीका