Tesla का प्लांट स्थापित कराने के लिए तमिलनाडु सरकार लगा रही एड़ी-चोटी का जोर

Tesla का प्लांट स्थापित कराने के लिए तमिलनाडु सरकार लगा रही एड़ी-चोटी का जोर

हैदराबाद: इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla लंबे समय से भारतीय कार बाजार में अपनी शुरुआत का प्रयास कर रही है. कंपनी भारत में अपने मैनुफेक्चरिंग प्लांट के लिए जमीन तलाश कर रही है. ऐसे में तमिलनाडु राज्य सरकार देश में कंपनी की पहली ईवी विनिर्माण फेसेलिटी के लिए टेस्ला को आकर्षित करने के लिए सभी उपाय कर रही है.

अमेरिकी ईवी दिग्गज भारत में अपनी शुरुआत के लिए पूरी तरह तैयार है और कुछ समय पहले ही जानकारी सामने आई थी कि वह यहां एक प्लांट स्थापित करने के लिए जमीन तलाश कर रही है, जो अंततः घरेलू और साथ ही निर्यात बाजारों के लिए कारों के निर्माण का काम करेगी. भले ही टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क इस महीने के अंत में अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले हैं.

ऐसे में विभिन्न राज्य सरकारों ने Tesla के निवेश को आकर्षित करने की तैयारी शुरू कर दी है, जोकि 3 बिलियन डॉलर का होगा. ऐसे में तमिलनाडु पीछे नहीं रहना चाहता है. मीडिया से बात करते हुए राज्य के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने बताया कि तमिलनाडु को ईवी विनिर्माण के केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास जारी हैं.

ब्लूमबर्ग ने उनके हवाले से कहा कि 'तमिलनाडु सभी वैश्विक कार कंपनियों से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के सभी अवसरों के लिए प्रयास करेगा.' उन्होंने कहा कि 'तमिलनाडु को अक्सर 'भारत का डेट्रॉइट' कहा जाता है, क्योंकि यह कई ऑटोमोबाइल निर्माताओं का घर है, जैसे BMW, Hyundai, Nissan और Renault से लेकर कई दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी यहां मौजूद हैं.'

राजा ने आगे कहा कि 'उनके राज्य में 'सर्वश्रेष्ठ ईवी नीति और पारिस्थितिकी तंत्र' है.' कई राज्यों ने टेस्ला को आमंत्रित करने और कंपनी का प्लांट स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन देने की गहरी इच्छा व्यक्त की है. जहां तमिलनाडु को उम्मीद है कि Tesla का समर्थन मिलेगा, वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्य भी इस दौड़ में शामिल हैं.

Tesla प्लांट हजारों नौकरियां पैदा करने और राजस्व सृजन प्रक्रियाओं में योगदान देने के लिए जानी जाती है. कंपनी के प्लांट की न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में मांग है. यहां तक कि अमेरिका में भी, जब कंपनी एक नया प्लांट खोलना चाहती थी और अपना मुख्यालय कैलिफोर्निया से बाहर स्थानांतरित करना चाहती थी, तो Tesla को आकर्षित करने के लिए राज्यों में होड़ मच गई.

 

Tags: Tesla

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद