पटना समेत अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू

पटना समेत अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू

पटना: बिहार में राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है. यहां का मौसम सुहाना हो गया है. वहीं आज यानी 20 मार्च को पूरे सूबे में मौसम का हाल बिगड़ा रहेगा. विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी कर कई जिलों में बूंदाबांदी, ठनका के साथ ओला गिरने की आशंका जताई गई है.

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान के तहत तीन दिन पहले से ही येलो अलर्ट जारी किया था, वहीं अब ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मंगलवार शाम को ही पटना, जहानाबाद, वैशाली, अरवल, नालंदा जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि इन जिलों में बारिश और वज्रपात के साथ ओले गिरने की संभावना है. वहीं शेष बचे जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है.

बिगड़ते मौसम से लोगों को खतरा: बता दें कि इस मौसम में वज्रपात से जान-माल और पशु हानि की संभावना है. वर्षा के साथ आंधी/वज्रपात फलदार वृक्षों को नुकसान हो सकता है. किसानों को फसलों के लोट जाने का खतरा बना हुआ है. वहीं झुग्गी झोपडी / टिन / कच्चे मकानों को भी नुकसान पहुंच सकता है.

लोगों से सावधान रहने की अपील: विभाग की तरफ से सपष्ट शब्दों में खराब मौसम में सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनाई देने पर यदि आप खुले में हो तो शीघ्रताशीघ्र किसी पक्के मकान की शरण लें. ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान अपने खेतों में न जाए और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

 

Tags: Bihar

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
    बदायूँ। मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान का संदेश देने के लिए शनिवार को स्वीप मैराथन दौड़ का आयोजन किया
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन
पुलिस प्रेक्षक व डीईओ ने किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण
आयुर्वेदिक औषधियों की भ्रामक लेबलिग पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी
सामान्य, पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक