बेलूर मठ के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी का निधन

बेलूर मठ के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी का निधन

कोलकाता: रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन, बेलूर मठ के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में निधन हो गया. 95 वर्षीय भिक्षु का पहली मार्च, 2024 से अधिक उम्र से संबंधित बीमारी का इलाज चल रहा था.

रामकृष्ण मठ और मिशन के पूर्व अध्यक्ष स्वामी आत्मस्थानंद महाराज के निधन के बाद, स्वामी समरानंद महाराज ने रामकृष्ण मठ और मिशन के 16वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला. उन्होंने 17 जुलाई, 2017 को रामकृष्ण मठ के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला.

पिछले छह माह से वह वृद्धावस्था संबंधी बीमारी से पीड़ित थे. वह करीब एक महीने तक कोलकाता के रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान अस्पताल में भर्ती रहे. न्यूरोलॉजी और अन्य विभागों के डॉक्टरों ने उन्हें नियमित निगरानी में रखा. सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल के बावजूद, पिछले कुछ दिनों में उनकी हालत बिगड़ गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने इस महीने की शुरुआत में बीमार महाराज से मुलाकात की थी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वामी स्मरणानंद महाराज के निधन पर गहरी और हार्दिक संवेदना व्यक्त की है.

उन्होंने कहा कि 'रामकृष्ण मठ और मिशन के श्रद्धेय अध्यक्ष, श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज के आज रात निधन की खबर से गहरा दुख हुआ. इस महान भिक्षु ने अपने जीवनकाल के दौरान रामकृष्णवादियों की विश्व व्यवस्था को आध्यात्मिक नेतृत्व दिया है और दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए सांत्वना का स्रोत बने हुए हैं. मैं उनके सभी साथी भिक्षुओं, अनुयायियों और भक्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं.'

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार मां-बेटा और बेटी की मौत, पिता- पुत्री घायल अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार मां-बेटा और बेटी की मौत, पिता- पुत्री घायल
राजगढ़। राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर शहर ब्यावरा थाना क्षेत्र में ग्राम खानपुरा जोड़ के समीप तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक...
घर पर हुई फायरिंग के बाद गैलेक्सी अपार्टमेंट छोड़ेंगे सलमान खान? अरबाज खान ने क्या कहा
'तारक मेहता' फेम गुरुचरण का लापता होने से पहले आखिरी मैसेज, मशहूर प्रोड्यूसर ने दी जानकारी
बेटे के जन्म के बाद चिंतित थीं सोनम कपूर, कहा- मेरा वजन 32 किलो बढ़ गया था
बुलढाणा में निजी बस गहरी खाई में गिरी, 28 घायल
अजमेर की एक मस्जिद में मौलाना की हत्या
विमान से मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म को आसानी से जमीन पर उतारने का अभ्यास सफल