हाई कोलेस्ट्रॉल के पैरों में नजर आते हैं ये लक्षण

हाई कोलेस्ट्रॉल के पैरों में नजर आते हैं ये लक्षण

 इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। इसे अक्सर ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है क्योंकि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विपरीत, हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत और लक्षण आसानी से नजर नहीं आते हैं। ऐसे में अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए, तो इससे कुछ गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं हो सकती है, जो आपको हॉस्पिटल तक पहुंचा सकती है।

ऐसे में जरूरी है कि हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षणों की समय रहते पहचान की जाए, ताकि किसी गंभीर परिस्थिति को रोका जा सके। शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कुछ लक्षण हमारे पैरों में नजर आते हैं, जिनकी मदद से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों में नजर आने वाले इसके संकेतों के बारे में-

पैर में दर्द
खून में हाई कोलेस्ट्रॉल होने की वजह से पेरिफेरल आर्टरी डिजीज हो सकती है,जो आपके पैर और हाथ में खून के प्रवाह को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है या ब्लॉक भी कर सकता है। इसकी स्थिति की वजह से आपके पैरों में दर्द हो सकता है।

असामान्य ऐंठन
पैरों या आसपास के हिस्सों में ब्लड फ्लों की कमी के कारण ऐंठन की समस्या हो सकती है। पैरों में असामान्य ऐंठन यह शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का प्रमुख संकेत हो सकता है।

चलने में कठिनाई
हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाली सुन्नता और झुनझुनी के प्रभाव के कारण, पीड़ित व्यक्ति को ठीक से चलने में कठिनाई हो सकती है।

पैरों में सुन्नपन
शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपके पैरों में ब्लड फ्लों की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से शरीर का निचला हिस्सा सामान्य से अलग महसूस हो सकता है। इसकी वजह से आपको अपने शरीर के निचले हिस्सों में सुन्नता और झुनझुनी महसूस हो सकती है।

त्वचा के रंग में बदलाव
हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को निचले पैरों के पीछे पीले रंग का जमाव दिखाई दे सकता है।

टिश्यू डेथ
अगर समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज न किया जाए, तो यह टिश्यू डेथ का कारण बन सकता है। यह मुख्य रूप से आपके शरीर के कुछ हिस्सों में ब्लड फ्लो की कमी के कारण होता है। समय के साथ, जैसे-जैसे आर्टरीज सिकुड़ती जाती हैं, आराम करने पर भी दर्द हो सकता है या अल्सर हो सकता है, जो ठीक नहीं होता है।

 
Tags:

About The Author

Latest News

स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
    बदायूँ। मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान का संदेश देने के लिए शनिवार को स्वीप मैराथन दौड़ का आयोजन किया
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन
पुलिस प्रेक्षक व डीईओ ने किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण
आयुर्वेदिक औषधियों की भ्रामक लेबलिग पर आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी
सामान्य, पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक