31 उष्णकटिबंधीय रोगों में 12 भारत में मौजूद-प्रो.सीएम सिंह

आरएमएल में नेगलेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज पर हुई कार्यशाला

31 उष्णकटिबंधीय रोगों में 12 भारत में मौजूद-प्रो.सीएम सिंह

  • संस्थान निदेशक ने दीप प्रज्जवलित कर सीएमई का कि या शुभारंभ

लखनऊ। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में डॉक्टरों में ने एआई के बारे में सुझाव व्यक्त किये। बुधवार को संस्थान के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने 11वें वार्षिक समाचार पत्र के विमोचन के साथ-साथ डायग्नोस्टिक पैरासिटोलॉजी में एआई की भूमिका पर आधारित सीएमई का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि संस्थान निदेशक प्रो.सीएम सिंह और विशिष्ट अतिथि प्रो. एससी पारिजा प्रोफेसर एमेरिटस नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

वहीं प्रो सीएम सिंह ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम नेगलेक्टेड ट्रॉपीकल डिजीज के बारे में जागरूकता पैदा करते हैं और कृत्रिम बुद्धिमत्ता निदान में एक मूल्यवान उपकरण साबित हो सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि डब्ल्यूएचओ द्वारा उल्लेखित 31 उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग हैं,जिनमें से 12 भारत में मौजूद हैं। जिसमें मलेरिया,फाइलेरिया,कालाजार,न्यूरोसिस्टीसर्कोसिस आदि।

इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो.अजय कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए बताया कि एआई न केवल प्रयोगशाला निदान के क्षेत्र में बल्कि न्यूरोलॉजिकल मामलों और उनसे संबंधित रेडियोलॉजिकल जांच में भी सहायता कर रहा है। साथ ही प्रो. प्रद्युम्न सिंह डीन ने बताया कि एआई का उपयोग चिकित्सक के नैदानिक कौशल को प्रतिस्थापित नहीं करता है, बल्कि वास्तव में प्रयोगशाला या रेडियोलॉजिकल जांच में सहायक के रूप में कार्य करता है। प्रो. ज्योत्सना अग्रवाल ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए माइक्रोबायोलॉजी में एआई के महत्व से परिचय कराया। वहीं  मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. एससी पारिजा ने दैनिक जीवन के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल में एआई के महत्व, सिद्धांत और घटक के बारे में बात की।

उन्होंने सदस्यों को सूक्ष्म जीव विज्ञान विशेषकर पैरासिटोलॉजी से संबंधित प्रयोगशाला निदान के क्षेत्र में एआई की भागीदारी के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात विभिन्न विषयों पर पैनल चर्चा की गई। जिसमें दर्शकों के लिए टोक्सोप्लाज्मा एन्सेफलाइटिस, न्यूरोसिस्टीसर्कोसिस और मिट्टी से प्रसारित कृमि जैसे प्रासंगिक विषय शामिल थे। सीएमई में वरिष्ठ चिकित्सक, संकाय, छात्र,प्रो. एससी परीजा,प्रो. केएन प्रसाद, डॉ. रितु करोली,डॉ. निखिल गुप्ता,डॉ. विनीता शुक्ला, डॉ. मनोदीप सेन शामिल रहे।

 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब
रामपुर:श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी सिविल लाइंस में 27,28 एवं...
हज यात्रियों हेतु प्रशिक्षण एवं टीकाकरण कार्यक्रम हुआ निर्धारित
02 मई तक निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिक मतदाता सूची में नाम होने पर कर सकेंगे फैसिलिटेशन सेन्टर में मतदान
स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन