हादसा: हजरतगंज में दौड़ता सवारियों भरा ट्रैक्टर-ट्रॉली!

पुलिस, ट्रैफिक और आगे परिवहन प्रवर्तन टीमों को नहीं आई नज़र

हादसा: हजरतगंज में दौड़ता सवारियों भरा ट्रैक्टर-ट्रॉली!

लखनऊ। आये दिन यह खबरें सुनने को मिलती रहती हैं कि कहीं हाइवे किनारे तो कहीं प्रमुख सड़क मार्ग पर अचानक सवारियों को भरकर चल रहा ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गया जिसमें बड़े पैमाने पर जान माल की हानि होती है। इसके बाद घटनास्थल पर आनन-फानन में स्थानीय पुलिस, ट्रैफिक, परिवहन और जिला प्रशासन की टीमें पहुंचती हैं, फौरी राहत कार्य चलाया जाता है और फिर तमाम नियम-विनियम का हवाला देकर यही अफसर आंखें मूंद लेते हैं और फिर वही ट्रैक्टर ट्रॉली के पलटने का सिलसिला बदस्तूर जारी रहता है और आमजन इसकी चपेट में मजबूरी में आकर काल के गाल में समां जाते रहते हैं और यहां इनके लिये रात गई और बात गई वाली बात चरितार्थ होती दिखती है। कुछ ऐसा ही दृश्य तरूणमित्र टीम को शहर के सबसे पॉश इलाके चौक-चौराहे यानी हजरतगंज चौराहा जिसे आजकल अटल चौक के नाम से जाना जाता है...यहां पर देखने को मिला।
 
हाल-ए-हजरतगंज का हैरान कर देने वाला नजारा यह रहा कि यहां अटल चौक मेन चौराहे से गुजर रहे ट्रैक्टर ट्रॉली में दो दर्जन से अधिक पुरूष-महिलायें सवार थीं, मगर वहां पर मौजूद ट्रैफिक व पुलिस टीम और साथ ही परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीमें भी सुध नहीं ले पाईं...जब शहर में लगी आग तो गांव में क्या होगा नज़ारा।
 
वहीं गौर हो कि नियमत: परिवहन विभाग के तहत ट्रैक्टर ट्रॉली जोकि कृषि कार्य के लिये प्रयोग में लाया जाता है तो वो पूरी तरह से करमुक्त होता है और यही नहीं सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आरटीओ-एआरटीओ कार्यालयों में कोई भी ट्रैक्टर और उसमें लगने वाली ट्रॉली का गाड़ी नंबर और पंजीकरण अलग-अलग होता है। वहीं यदि इसका प्रयोग कृषि कार्य के अलावा कोई कॉमर्शियल प्रयोग जैसे सवारियों को ढोने, बालू मौरंग गिट्टी उठान में लगे तो उस पर नियमत: निर्धारित परिवहन विभाग का टैक्स आरोपित होता है। 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब
रामपुर:श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी सिविल लाइंस में 27,28 एवं...
हज यात्रियों हेतु प्रशिक्षण एवं टीकाकरण कार्यक्रम हुआ निर्धारित
02 मई तक निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिक मतदाता सूची में नाम होने पर कर सकेंगे फैसिलिटेशन सेन्टर में मतदान
स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन