शिक्षकों ने बनाई सफाई कर्मियों के लिए किट

शिक्षकों ने बनाई सफाई कर्मियों के लिए किट

लखनऊ। सफाई कर्मियों के प्रयोग में लायी जाने वाली किट निर्माण के लिए बीबीएयू के शिक्षकों को पेटेंट मिला है। गृह विज्ञान विद्यापीठ के संकायाध्यक्ष प्रो. यूवी किरण और संतोषी ने ऐसी किट तैयार की है जिसके माध्यम से कचरा बीनने वाले अधिक सुरक्षित रहेंगे।
 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह ने कहा कि इस किट के माध्यम से कचरा बीनने वाले लोग स्वयं को सुरक्षित रखते हुए अधिक से अधिक मात्रा में कचरा बीनकर व बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। कुलपति ने प्रो. यूवी किरण एवं डॉ. संतोषी को बधाई दी। प्रो. यूवी किरण ने बताया कि विकसित किट के अंतर्गत कचरा बीनने वालों को बिना छुए कोई भी वस्तु बीनने में सहायता मिलेगी। कचरा बीनने वाले 400 लोगों का व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार लिया गया।
 
इसके अलावा, किट का उपयोग परीक्षण के आधार पर 60 कचरा बीनने वालों द्वारा भी किया गया । डा. संतोषी ने बताया कि यह किट कचरा बीनने वालों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम करने के लिए विकसित की गई थी। किट में एक बहु-कार्यात्मक कूड़ा बीनने वाली छड़ी और एक कचरा बैग शामिल है। इस आविष्कार का उद्देश्य कचरा बीनने वालों को बेहतर सुरक्षा और दक्षता के साथ उनका कार्य करने व आय में वृद्धि करने में मदद करना है। इस अवसर पर विभाग के शिक्षकों व विश्वविद्यालय परिवार की ओर से किट निर्माता शिक्षकों को बधाई दी गई।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

संस्कार भारती के दूसरी बार अध्यक्ष बने डॉ नवनीत गुप्ता संस्कार भारती के दूसरी बार अध्यक्ष बने डॉ नवनीत गुप्ता
फर्रुखाबाद - शहर के कुचिया स्थित नटराज भवन में संस्कार भारती की एक बैठक प्रांतीय महामंत्री सुरेंद्र पांडे के अध्यक्षता...
मारवाड़ी युवा मंच द्वारा हुआ रक्तदान 
मुसलमान भाजपा को वोट दें और इनाम पाएं:फरहत खान
भाजपा अनुसूचित मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष का रामपुर में हुआ स्वागत।
पुलिस मुठभेड़ में जिला बदर,हिस्ट्रीशीटर गौतस्कर गिरफ्तार।साथी फरार।
प्रेषक व डीईओ ने किया ईवीएम में मतपत्रों की कमिश्निंग के कार्यों का निरीक्षण
मतदाता जागरूकता क्रिकेट मैच का आयोजन