आगामी 20 मई को मतदाताओं को वोट करने के लिए युवा साथी करेगे जागरूक

जनपद के मतदाताओं को जागरूक करने और लखनऊ के वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा की गई अनूठी पहल

आगामी 20 मई को मतदाताओं को वोट करने के लिए युवा साथी करेगे जागरूक

50 से अधिक सोशल मीडिया INFUENCER को बनाया गया युवा साथी, जन जन तक पहुंचाएंगे जागरूकता संदेश

  • मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से 14 अप्रैल को के डी सिंह बाबू स्टेडियम में लखनऊ वोटर कप क्रिकेट मैच का आयोजन
  • जिला प्रशासन और सोशल मीडिया INFUENCER के मध्य खेला जाएगा मैच

 लखनऊ। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रमों के अंतर्गत जनपद के मतदाताओं को आगामी 20 मई 2024 को मतदान करने के लिए जागरूक करने के उद्देश से RJ आलोक, एकत्व वेलफेयर फाउंडेशन और 50 से अधिक युवा सोशल मीडिया INFUENCER के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। 

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने बताया की हमे खुद अपने मत का प्रयोग करना और दूसरो को भी अपने मतों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने बताया की आज से हमे जनपद में वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाना है ताकि जन जन को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने बताया की सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही है। 

 उन्होंने बताया की हर एक व्यक्ति जिसकी आयु 1 अप्रैल 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो गई है वह योग्य मतदाता है, मतदाता सूची में उनका नाम जुड़े और चुनाव वाले दिन वह अपने मताधिकार का प्रयोग करे। क्योंकि राष्ट्र के प्रति इस लोकतंत्र के प्रति हर मतदाता का यह कर्तव्य है की हम अपने मताधिकार का प्रयोग करे। साथ ही बताया की जो लोग अपना नाम मतदाता सूची में देखना चाहते है इसके लिए वह https://electoralsearch.eci.gov.in पर जा कर अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते है। साथ ही जिनके नाम अभी भी मतदाता सूची में नहीं है उनको अभी भी अंतिम अवसर 23 अप्रैल 2024 है वह ECI की वेबसाइट या voter helpline ऐप पर जा कर फार्म 6 के द्वारा आवेदन कर सकते है। साथ ही फार्म 8 के द्वारा पता परिवर्तन भी किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि माननीय निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में हम सभी मतदाताओं को हर एक फैसिलिटी देते है। सभी मतदान केंद्रों में मिनिमम एशियोर्ड फैसिलिटी जैसे बैठने की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था व शेड आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाता है। इस लिए समस्त जनपदवासियों से यही अपील है कि हर मतदाता अपने वोट को कास्ट करे। उक्त के साथी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी प्रतिभागियों को मतदाता सूची से पहले जिला निर्वाचन अधिकारी के संदेश वाली पर्ची की एक एक प्रति भी उपलब्ध कराई गई।

ताकि जन जन तक जिला निर्वाचन अधिकारी के संदेश को पहुंचा कर जनपद के मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया की प्रतिदिन जनपद के समस्त विद्यालयों में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। उक्त के साथ ही लखनऊ वोटर कप क्रिकेट मैच आयोजन आगामी दिनांक 14 अप्रैल को के डी सिंह बाबू स्टेडियम में किया जाएगा जिसमे जिला प्रशासन और सोशल मीडिया INFUENCER के मध्य मैच खेला जाएगा और आगामी दिनों में एक मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन भी प्रस्तावित है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की बैठक में प्रतिभाग करने वाले 50 से अधिक सोशल मीडिया INFUENCER को युवा साथी बनाया गया है। जो जनपदवासियों को आगामी 20 मई को मतदान करने के लिए जागरूक करेगे और मतदान के दिन लोगो को वोट डालने के लिए प्रेरित करेगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, जिला विद्यालय निरीक्षक, RJ Alok, आयुष एकत्व वेल्फेयर फाउंडेशन व अन्य विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ
लखनऊ। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन-2024 में समाज का प्रत्येक वर्ग बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दर्ज करवा रहा है। स्वीप कार्यक्रम...
आप मुझे दे ताकत, मैं 100 गुना सूद समेत करुंगी वापस : सांसद मेनका
हत्या के मामले में 01 अभियुक्त व 01 अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
कमल का फूल विकास व सुशासन लाने की गारंटी : सांसद मेनका
अवैध तमंचे के साथ युवक गिरफ्तार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत
गैंगेस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
व्यापारी मसीह की जयंती पर व्यापारियों की श्रद्धांजलि