लखनऊ में रामनवमी पर सजाये गये राम मंदिर, भजन-कीर्तन और भंडारे जारी

लखनऊ में रामनवमी पर सजाये गये राम मंदिर, भजन-कीर्तन और भंडारे जारी

लखनऊ। अवध क्षेत्र में आने वाले लखनऊ में रामनवमी पर पुष्प लताओं और झालरों से राम मंदिर सजाये गये। रामनवमी के अवसर पर मंदिर प्रांगण में जन्मोत्सव, भजन कीर्तन, पूजन और प्रसाद का कार्यक्रम सुबह से शुरु हो गया।टिकैतराय तालाब स्थित राम मंदिर में सुबह सवेरे साफ सफाई के बाद सुंदर सजावट की गयी। स्वच्छता कार्य के बाद ही स्थानीय निवास करने वाले राम भक्तों का मंदिर में पहुंचना शुरु हो गया। राम मंदिर में पहुंचें भक्तों ने पूजन अर्चन किया और इसके बाद भजन कीर्तन करने लगे। मंदिर में दर्शन के लिए भीड़ उमड़ने पर लम्बी कतार लगा दी गयी।रामनवमी के अवसर पर हनुमान सेतु मंदिर को पुष्प से सजाया गया। मंदिर में विराजमान श्रीराम दरबार के दर्शन के लिए भी भक्तों का सुबह से ही पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

प्रभु श्रीराम के दर्शन के साथ राम भक्तों ने भगवान हनुमान के भी दर्शन पाये, एक ही मंदिर में श्रीराम और हनुमान के दर्शन कर भक्तगण धन्य हो गये।शहर के जानकी विहार क्षेत्र में बने श्रीराम मंदिर को भी रामनवमी पर सजाया गया। सुंदर सजावट के बाद मंदिर को दर्शन पूजन के लिए खोल दिया गया। मंदिर में प्रतिदिन आने वाले भक्तों के अलावा स्थानीय निवासी महिलाओं का बड़ी संख्या में पहुंचना हुआ। महिलाओं ने समूह में राम जन्म के सोहर और भजन गाये।इसी प्रकार हुसैनगंज के कुहारवाली गली में विराजमान राम मंदिर की स्वच्छता कर मंदिर प्रांगण को सुंदर सजाया गया। बटलर पैलेस कालोनी में साई कुबेर मंदिर में विराजमान प्रभु श्रीराम दरबार की प्रतिमा को सजाया गया और रामनवमी का पूजन आरती की गयी। आदिल नगर स्थित राम मंदिर को स्थानीय लोगों ने सामूहिक रुप से सजाकर सुंदर प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये।

रामनवमी पर शोभा यात्राएं-
रामनवमी के अवसर पर शहर में कई शोभा यात्राएं निकाली जाती रही हैं। इसके लिए सामाजिक संगठनों, मंदिर समितियों के लोगों में उत्साह व्याप्त रहता है। शोभा यात्राएं में प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण, माता सीता, भगवान हनुमान और देवी देवताओं की झांकियां देखने में लिए सड़कों पर लोग उमड़ पड़ते हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News