मुख्तार: जिसके अख्तिायर में था बहुत कुछ...पर सब कुछ नहीं!

बाहुबली मुख्तार अंसारी की मौत के साथ ही पूर्वांचल में एक माफिया युग का अंत

मुख्तार: जिसके अख्तिायर में था बहुत कुछ...पर सब कुछ नहीं!

रवि गुप्ता

  • पूर्वांचल के एक क्षेत्र से गुजरता तो रहता था, मगर कभी क्षेत्र में नहीं की दखलअंदाजी
  • नेपाल समेत मऊ, गाजीपुर व आजमगढ़ के क्षेत्रों तक था दबदबा, बनारस से बनाये रखी दूरी
  • माफिया के तौर पर सूबे में  चलता था सिक्का, राजनीति के मामले में नहीं छोड़ा गृह क्षेत्र
  • स्वतंत्रता सेनानी, ब्रिगेडियर से लेकर उपराष्ट्रपति तक के घराने से रहा मुख्तार का ताल्लुक
  • खास नंबर की गाड़ी से निकलता था काफिला, गृह क्षेत्र में चर्चा शुरू, कौन होगा अगला मुख्तार!

लखनऊ। रग़ों में जो भी लहू है तेरी अमानत है, जहां-जहां हो जरूरत वसूल कर लेना...वैसे तो ये पंक्तियां शेरो-शायरी से जुड़ी हैं, मगर अब इसकी महत्ता आज की तारीख में इसलिये बढ़ जाती है कि क्योंकि कभी एक दशक पूर्व इन लाइनों को पूर्वांचल के बाहुबली माफिया रहे मुख्तार अंसारी ने जौनपुर जनपद के केराकत तहसील में एक सार्वजनिक सभा में कहीं थीं जिस पर खूब तालियां बजी थीं। वैसे देखा जाये तो मुख्तार अंसारी की मौत के साथ ही पूर्वांचल में एक माफिया युग का अंत हो गया, पर ज़रा संजीदगी से इस बाहुबली के कुछ निजी जीवन से जुड़े अहम पन्नों को पलटेंगे तो यह पता चलेगा दरअसल, यह तो बाहुबली मुख्तार का एकदम अलग रूप था। पूर्वांचल के ही एक वरिष्ठ पत्रकार ने एक ऐसे वाकये को तरूणमित्र टीम के साझा करते हुए बताया कि जब मुख्तार अंसारी पहली बार मऊ सदर से विधायक बने थे, तो अक्सर गाजीपुर से निकलकर खुज्झी मोड़ और केराकत चौराहे पार होते हुए वाया जौनपुर शहर उनका काफिला राजधानी लखनऊ को रवाना होता था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी की गाड़ियां के काफिले की एक खासियत यह थी कि उनके एक ही खास नंबर होते थे जिनकी अलग पहचान थी। ऐसे ही वो जब लखनऊ वापसी से गृह क्षेत्र आने के दौरान केराकत-जौनपुर सड़क मार्ग पर नई बाजार एक छोटे से बाजार को क्रास कर रहे थे तो बीच में उनकी गाड़ी से अचानक एक युवक टकरा गया जिससे वो चोटिल हो गया। देर न लगी और वीआईपी गाड़ियों का काफिला ठहर गया, पूरे बाजार में एक पल को सन्नाटा मच गया और कुछ ही देर में खालिस सफेद कुर्ता-पायजामा और गले पर साफा लटकाये एक लंबा चौड़े कद का और कड़क मंूछदार वाला आदमी चमचमाती गाड़ी से नीचे उतरा और सीधे घायल युवक को अपनी गाड़ी में बिठा लिया।

बाजार में सुगबुगाहट शुरू हो गई, आखिर ये है कौन और ऐसा क्यों किया, बाद में पता चला कि भई यही तो मुख्तार अंसारी है। खैर, मुख्तार अंसारी की गाड़ियों का काफिला सीधे केराकत स्टेशन रोड सरकारी सामुदायिक अस्पताल पर जाकर रुका और वहां चंद मिनट में पूरा अस्पताल परिसर में गन धारी युवकों से पट गया।

कुछ प्रत्यक्षदर्शी दबे जुबां बताते हैं कि मुख्तार अंसारी वहां पर सीधे डॉक्टर से मिला और कहा कि डॉ. साहब हमें सरकारी अस्पतालों की असलियत मालूम है, आप इस बच्चे के इलाज में कोई कसर मत छोड़िये मैं यहां बैठा हूँ, जो जरूरत हो वो फौरन बताईये और इसके बाद उस युवक के पिता को बुलाकर ढांढस बंधाया और अपना निजी मोबाइल नंबर देकर कहा, चचा जब जरूरत हो फोन कर लेना। ऐसे ही एक दूसरे वाकये में इधर से एक बारात गाजीपुर जनपद के युसूफपुर मोहम्मदाबाद गई थी, तब वहां जोरदार बारिश होने लगी, और बारात मुख्तार अंसारी के कोठी के पास ही रुक गई।

इतने में उनके आदमियों ने सभी बारातियों को अंदर बुलाया और कहा कि साहब ने बोला है कि आप सब उनके जिले के मेहमान बाराती हैं, ऐसे में जब तब बारिश है आप सब यहीं पर चाय नाश्ता आराम से करिये। ऐसे ही एक तीसरे किस्से की बात करें तो राजधानी लखनऊ के ही एक तेजतर्रार क्राइम रिपोर्टर रहे जोकि अब काफी सीनियर पद पर हैं, उन्होंने कहा कि काफी अर्सा बीत गया और आज भी उन्हें वो दिन याद है जब उनके साथी रिपोर्टर संग वो स्कूटर से पहली बार कहीं जेल के गेट के बाहर जब पहुंचे तो खुद मुख्तार अंसारी दोनों बाहें फैलाकर उनसे मिला था और अपने हाथों से देसी अंदाज में बने मटन गोश्त खिलाया था।

बहरहाल, मुख्तार अंसारी के व्यक्तित्व से जुड़ा यह दूसरा पहलू वाकई में कई सवाल खड़ा करता है, आखिर कौन सी बात थी जोकि उसे शुरूआती दौर से जरायम की दुनियां से जोड़े रखी, मगर यह भी कहना गलत न होगा कि कोई कितना भी बड़ा शख्सियत हो, मगर आखिरी समय में उसे एक खाली ताबूत, सफेद चादर, दो गज़ जमीन या फिर चंद लकड़ियां ही नसीब हो पाती हैं...ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि असल में बाहुबली माफिया व राजनेता मुख्तार अंसारी के अख्तियार में तो बहुत कुछ था, पर सब कुछ नहीं था।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत आज शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह ने रायपुर दक्षिण...
देश और समाज की सेवा में रोटरी क्लब का योगदान सराहनीय : राज्यपाल हरिचंदन
आम नागरिकों के साथ बाइक चलाकर कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं को किया जागरूक
आरटीई के आवेदनों की जांच के बाद निकाली जाएगी लाटरी
लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ा, लोगों में आई जागरूकता
धमतरी-गोकुलपुर वार्ड में जल संकट गहराया
यह चुनाव बदलाव का है- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष