गांवों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान बना मजाक

कठवारा की मुख्य सडक चन्द्रिका देवी रोड पर बह रहा गन्दा पानी

गांवों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान बना मजाक

  • हनुमंतपुर और भरिगहना में कुडे से पटी नालियां सफाई गर्मी लापता
बख्शी का तालाब। विकास खण्ड खेत्र में संचारी रोग नियंत्रण अभियान मजाक बना हुआ है।पंचायतों में अभियान चलाया ही नही गया जिसकी वजह से परेशान ग्रामीणों ने खुद फावडा और झाडू हाथ में उठाई है। भरिगहना,हनुमंतपुर,कठवारा में नालियां गन्दे पानी से भरी हुई है। नालियों का पानी रास्तों पर आ रहा है। इस गन्दे पानी में मच्छरों ने अपना बसेरा बना रखा है।

सरकारी आदेश के मुताबिक इस पूरे अप्रैल माह भर ग्राम पंचायतों में सफाई और मच्छरों से बचाव सम्बंधी दवाओं का झिडकाव किया जाना है। इसलिए रोस्टर वार चयनित पंचायतों में सफाई कर्मियों की टीम काम करेगी।लेकिन आधा माह बीत चुका है और टीम का कोई पता ठिकाना नही है। राम स्वरुप,संतराम,राहुल,हरीनाथ् ने बताया कि उनके गांव में सफाई कर्मी महिला है।लेकिन वह साल भर से कहीं भी दिखायी नही दी है।
 
अगर तीन से छह माह पर एक बार अभियान चल जाए तो उसके बाद हम ग्रामीण भी बीच बीच में अपने आस पास साफ सफाई करते है। लेकिन साल भर से तो कोई ग्राम पंचायत में सफाई अभियान चलाया ही नही गया। नालियों में गन्दा पानी कूडा भरा हुआ हैै। न तो सचिव सुनते है और ना अधिकारी सुनते है।मच्छारों का प्रकोप है कि गांव में आठ से दस लोग तो बुखार से परेशान ही है।

हनुमंतपुर गांव में नालियों का पानी खडण्जा पर भरा हुआ है। ग्रामीण शिकायत करते है तो ग्राम प्रधान कहते है खडण्जा लगवाने का बजट नही है। सफाई कर्मी गांव से गायब ही रहता है।  कठवारा गांव की हालत भी कुछ ठीक नही है। अगर कठवारा गांव की बात करें तो यहापर मुख्य सड़क चन्द्रिका देवी रोड जिस पर होकर लाखों श्रद्धालु मन्दिर जाते है। उसी चन्द्रिका देवी रोड पर गन्दा पानी मुन्ना बाजपेई,सहित आधा दर्जन घरों के सामने से बहता रहता है।
 
लेकिन यह सब न तो खण्ड विकास अधिकारी को दिखायी देता है और ना ही गांव के सचिव दिनेश पाण्डेय को दिखायी देता है। बख्शी का तालाब विकास खण्ड क्षेत्र में अभियान की जिम्मेदारी सम्भाल रहे सहायक विकास अधिकारी पंचायत विवेक शुक्ला ने बताया कि रोस्टर वार अभियान चल रहा है। जहां पर अभियान नही चला वह रोस्टर के मुताबिक चलाया जाएगा। कोई भी गांव और पंचायत छूटने नही पाएगी।  

About The Author

Latest News

लोकसभा चुनाव को लेकर कलेक्ट्रेट में हुई समीक्षा बैठक  लोकसभा चुनाव को लेकर कलेक्ट्रेट में हुई समीक्षा बैठक 
उन्नाव। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को पारदर्शी, निष्पक्ष, निर्भीक एवं सुचितापूर्ण व सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल...
भाजपा का लक्ष्य समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का उत्थान करना - मिश्र
चोरी करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार,चोरी के रुपये बरामद
जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी की अध्यक्षता में सैनिक बन्धु की बैठक आयोजित
श्रमिको को हीट वेव से बचाव हेतु किया जाय जागरूकता कैम्प का आयोजन - डीएम
4 मई को होगा हज यात्रियों का टीकाकरण
बिजली -पानी की किल्ल्त से कराह रही क्षेत्र की जनता :प्रदीप