गैस और एसिडिटी की परेशानी

 गैस और एसिडिटी की परेशानी

एसिडिटी :सुबह के समय कई बार पेट साफ नहीं हो पाता है और कई तरह-तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गैस और एसिडिटी की परेशानी आजकल लोगों में बेहद ही आम बात हो गई है.खराब खानपान, बदलती लाइफस्टाइल से लोगों के शरीर में कई दिक्कतें पैदा हो जाती है. आज आपको बताते हैं गैस से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.
जीरा का पानी 
सुबह-सुबह आपका भी नहीं होता है पेट साफ. बनने लगती है गैस और एसिडिटी तो आपको अपने खान-पान का ध्यान देना बेहद ही ज्यादा जरूरी है. बदलती लाइफस्टाइल से लोगों ने अपने ऊपर ध्यान देना जैसे बंद ही कर दिया है.  पेट को साफ रखने के लिए आपको रोजाना जीरा का पानी पीना चाहिए. पेट की सभी दिक्कतें ठीक कर देती है.

अजवाइन 
अजवाइन एसिडिटी और गैस को दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. अजवाइन में एंटी-एसिड के गुण होते हैं, जो आपकी पेट की समस्या को ठीक रखने में आपकी मदद करते हैं. यह पेट में एसिड की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करते हैं. पाचन एंजाइम्स को भी बढ़ा देता है. इसके रोजाना सुबह सेवन से  एसिडिटी कम करके पेट को साफ करने में फायदेमंद होता है.

हींग के साथ जीरा 
गैस की समस्या होने पर लोगों को कई दवाईयां खानी पड़ जाती है. फिर भी लोगों को राहत नहीं मिलती है. दवा से ज्यादा घरेलू उपाय काम आते हैं, जो गैस और एसिडिटी की समस्या को गायब कर देगा. हींग के साथ जीरा भी आप खा सकते हैं. इसके रोजाना सेवन करने से आपको काफी राहत मिल सकती है. पेट को साफ करके समस्या को तुरंत दूर करने में मदद करता है.

एलोवेरा का जूस
गैस और एसिडिटी की समस्या होने पर आपको बाहर की चीजों से दूर ही रहना चाहिए. बाहर की खराब चीजों से पेट की दिक्कतें बढ़ सकती है. पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको एलोवेरा का जूस रोजाना सुबह पीना चाहिए.

लौंग का पानी
गैस की समस्या होने पर पूरा दिन बेकार जाता है. अंदर से अजीब सी बैचेनी सी भी रहती है. इसके लिए आप नारियल पानी भी रोजाना पी सकते हैं. लौंग के पानी को पीकर भी गैस से छुटकारा पा सकते हैं.   

 

Tags: asiditi

About The Author

Latest News