Main Sliderअंतरराष्ट्रीय

माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर पॉल ऐलन का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट को-फाउंडर पॉल ऐलन का निधन हो गया है। 65 साल के पॉल ऐलन लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। पॉल ऐलन ने अपने दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी। हालांकि 1983 में ऐलन को बीमारी ने घेर लिया और उनके कैंसर का इलाज भी कराया था। हालांकि, वे माइक्रोसॉफ्ट में वापस नहीं लौटे और खुद को कंपनी से दूर करने लगे। एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था, लेकिन उन्हें एक वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार के रूप में कंपनी के अधिकारियों को परामर्श देने के लिए कहा गया था।

2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था। उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है। साल 2010 में उन्हें 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था। वे बिजनेस के साथ खेल में भी काफी सक्रिय रहते थे। फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 20.30 बिलियन डॉलर थी।

ऐलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी और इसके लिए कई सराहनीय और अहम कार्य किए. इसमें 80 का दशक काफी अहम था, जिसमें उन्होंने एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए उस समय सिएटल कंप्यूटर प्रोडक्ट्स में कार्यरत टिम पैटर्सन के क्विक एंड डर्टी ऑपरेटिंग सिस्टम (क्यूडॉस) को खरीदने के एक सौदे का नेतृत्व किया था।

loading...
Loading...

Related Articles