लाइफ स्टाइल

रोजाना योग करने से मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, इस तरह रहेंगे निरोग

आम तौर पर लोग अपनी दिनचर्या में योग को शामिल नहीं करते हैं और रोगों के शिकार हो जाते हैं, आज के समय में लोगों के पास इतना काम है कि लोग अपने शरीर का पूरी तरह ध्यान नहीं रख पाते लेकिन अगर आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आप हमेशा रहेंगे इन सब परेशानियों से दूर…

तनाव को दूर करता है योग

Yoga relieves stress

योग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि योग करने से मानसिक तनाव दूर होता है. इसके साथ ही योग ब्लड प्रेशर को भीं कंट्रोल में रखता है. हमें योग हर दिन करना चाहिए इससे मन में होने वाली घबराहट दूर होती है. साथ ही डिप्रेशन का शिकार हुए लोगों के लिए भी योग बहुत फायदेमंद है.

दिमाग को बनाए तेज

Keep your mind sharp

एक रिसर्च के मुताबिक योग करने से दिमाग तेज होता है. बशर्त है कि इसे रोज किया जाए. दिमाग को तेज बनाने के लिए हेडस्टेंड, पदमासन, हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज और प्लो पोज जैसे योग के आसन किए जाते हैं.

वजन घटाने में है मददगार

Helpful in weight loss

हर दिन योग करने से शरीर में तेजी आती है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है. सूर्य नमस्कार, प्लेंक पोज, वरियर पोज, डाउनवर्ड डॉग पोज, शॉल्डर स्टेंड, ब्रिज पोज, ट्विस्टिड चेयर पोज और बो पोज की मदद से वजन कम किया जा सकता है.

दर्द से दे राहत

Give relief from pain

अक्सर लोगों को घुटने और कमर दर्द की शिकायत रहती है. योग के जरिए इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. स्ट्रेचिंग और ट्विस्टिंग पोज को नियमित रूप से करने पर दर्द दूर भागता है. डाउनवार्ड फेसिंग डॉग पोज, लो लंज के साथ बैक बेंड, सीटेड फॉरवर्ड बेंड, सूर्य नमस्कार और बो पोज योग आसन की मदद से दर्द को दूर किया जा सकता है.

loading...
Loading...

Related Articles