बिहार

कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा

Corona positive people will get home isolation facility

• प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग ने पत्र द्वारा जारी किये दिशानिर्देश
• जिलाधिकारी को निर्णय लेने के लिए किया गया अधिकृत

पटना। कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य सेवाओं पर भी दबाव पड़ा है और स्वास्थ्यकर्मी अपनी परवाह किये बगैर दिन-रात मरीजों की सेवा में जुटे हैं। बिहार सरकार के मुख्य सचिव द्वारा कोरोना के रोकथाम के सम्बन्ध में की जा रही समीक्षा बैठक में विभिन्न जिला पदाधिकारियों द्वारा यह मांग की गयी कि कोरोना पॉजिटिव चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों को होम आइसोलेशन की मिलनी वाली सुविधा के अनुरूप ही अन्य व्यक्तियों को ऐसी ही सुविधाएँ देने पर विचार किया जाए. इसको ध्यान में रखते हुए प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग, उदय सिंह कुमावत ने सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर दिशानिर्देश जारी किया है।

पत्र में बताया गया है कि किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज को होम क्वारंटाइन अथवा आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के लिए जिला पदाधिकारी को अधिकृत किया जाता है. सम्बंधित व्यक्ति को यह सुविधा तभी प्रदान की जाएगी जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन एवं अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारंटाइन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो। होम आइसोलेशन में रहने के दौरान मरीजों को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवण करना होगा। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा ताकि उनका समुचित इलाज हो सके।

जारी दिशानिर्देश में बताया गया है कि होम क्वारंटाइन में रह रहे मरीजों को सैंपल एकत्र होने के 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना होगा. अगर उनमें कोई नए लक्षण नहीं नजर आते हैं तो 14 दिनों के उपरान्त उनका होम आइसोलेशन समाप्त हो जाएगा।

होम आइसोलेशन की सुविधा चाहने वाले कोरोना के मरीजों को एक अंडरटेकिंग देना होगा. अंडरटेकिंग में मरीज यह सत्यापित करेगा कि मरीज अपने और अपने परिवारजनों के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखेगा और अपने या परिवारजनों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार की जटिलता अनुभव करने पर निरिक्षण दल एवं कॉल सेंटर (104) से अविलम्ब संपर्क स्थापित करेगा। अंडरटेकिंग के मुताबिक अगर मरीज होम आइसोलेशन की अवधि में सभी नियमों का पालन करेगा और नहीं करने पर उसपर कार्यवाही की जा सकती है।

loading...
Loading...

Related Articles