गर्मियों में राहत भरा हो रेल सफर, रेलवे ने बनाया प्लान

ग्रीष्मकाल-2024 में रिकॉर्ड संख्या में विशेष रेलगाड़ियों के 9111 फेरे चला रही

गर्मियों में राहत भरा हो रेल सफर, रेलवे ने बनाया प्लान

  • यात्रियों की मांग देखते हुए उत्तर रेलवे 778 फेरे संचालित कर रहा

लखनऊ। गर्मी के दिनों में रेल यात्रियों की आवागमन सुविधा को ध्यान में रखते हुए और खास तौर पर इस दौरान यात्रा की मांग में अपेक्षित वृद्धि के तहत भारतीय रेल इस वर्ष गर्मियों के मौसम के दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन कर रही है। गौर हो कि पिछले वर्ष ग्रीष्मकाल -2023 में संचालित किए गए कुल 6369 फेरों की तुलना में इस वर्ष और अधिक वृद्धि देखी जा रही। यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेल 9111 फेरे चला रही है जिसमे उत्तर रेलवे ग्रीष्मकालीन विशेष रेलगाड़ियों के 778 फेरे चला रही है। इस प्रकार उत्तर रेलवे ग्रीष्मकाल-2024 में पिछले वर्ष के 416 फेरों की तुलना में 362 अधिक फेरे चला रही है।

जानकारी के तहत समस्त जोनल रेलों  द्वारा देश भर में गर्मियों के मौसम में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों से यात्रियों की भीड़-भाड़ को कम करने के लिए इन अतिरिक्त फेरों को संचालित करने की तैयारी की गई है। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया गया कि किसी मार्ग विशेष पर चलने वाली रेलगाड़ियों की मांग का आंकलन करने के लिए पीआरएस प्रणाली में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों के विवरण के अलावा मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, रेलवे इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर 139 जैसे सभी संचार चैनलों से 24बाई7 इनपुट लिए जाते हैं।

आवश्यकता के आधार पर, ट्रेनों की संख्या और फेरों की संख्या बढ़ाई जाती है। पूरे सीजन के लिए न तो ट्रेनों की संख्या और न ही अतिरिक्त ट्रेनों द्वारा संचालित फेरों की संख्या एक समान नहीं है। गर्मियों के मौसम में रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था की गई है। भीड़भाड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने तथा सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात किए गए हैं। वहीं सामान्य श्रेणी के डिब्बों में प्रवेश के लिए कतार प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए यात्रा आरंभ करने वाली स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गई है।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर कड़ी नजर रखने और यात्रियों को वास्तविक समय पर सहायता प्रदान करने के लिए सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में कुशल आरपीएफ कर्मचारी तैनात किए गए हैं। राजकीय  रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारी फुट-ओवर ब्रिज पर तैनात किए गए  हैं। ऐसे में अतिरिक्त ट्रेनों में यात्री अपना टिकट रेलवे टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

डीएम की अध्यक्षता में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन हुआ संपन्न डीएम की अध्यक्षता में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन हुआ संपन्न
महराजगंज, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में आज एनआईसी सभागार में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन संपन्न हुआ।...
डीएम और एसपी ने नामांकन, पोलिंग पार्टियों के रवानगी और मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण
डीएम औएसपी ने जिला राजकीय पुस्तकालय का किया स्थलीय निरीक्षण 
जिला न्यायाधीश नीरज कुमार ने फीता काटकर शिशु सदन का किया उद्घाटन
मेरे लिए कोई काम छोटा नहीं, आप खुश तो मैं भी खुश : सांसद मेनका
जौनपुर की जनता के अटूट प्रेम को जेल की सलाखें रोक न सकी–धनंजय सिंह
सदर विधायक अंकुर राज तिवारी के नेतृत्व में आयोजित हुआ भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन