लखनऊ

लखनऊ: हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौक हुआ, संयुक्ता भाटिया ने मुहर लगाई 


लखनऊ। राजधानी लखनऊ के दिल कहे जाने वाले हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौक करने पर मेयर संयुक्ता भाटिया ने मुहर लगा दी है। कार्यकारिणी समिति ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौक रखने पर सहमति जताते हुए मेयर को अंतिम निर्णय के लिए अधिकृत कर दिया था। मेयर ने बताया कि हजरतगंज चौराहे को अटल चौराहे से ही अब जाना जाएगा। उन्होंने इस पर अपनी सहमति दे दी है। उधर, अटल स्मृति उपवन के लिए नगर निगम ने सरोजनीनगर में रहीमाबाद की जमीन को चिन्हित किया है। करीब पचीस बीघा जमीन स्कूटर इंडिया से बिजनौर रोड पर है। जो नगर निगम के अभिलेखों में चारागाह में दर्ज है।

लखनऊ में एक नया चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाने जा रही सरकार

मालूम हो कि भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रदेश सरकार उनके नाम पर लखनऊ में एक नया चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाने जा रही है। अटल के पहले संसदीय क्षेत्र रहे बलरामपुर में भी किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का एक सेटेलाइट सेंटर उनके नाम पर स्थापित करने की भी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही भव्य स्मारकों के निर्माण और तमाम विकास परियोजनाओं को भी उनका नाम देने की तैयारी भी शुरू हो रही है। लखनऊ और प्रदेश के कई अन्य जिलों से गहरा जुड़ाव रखने वाले अटल को श्रद्धांजलि देने के लिए राज्य सरकार के कई विभागों ने शासन को प्रस्ताव सौंपे हैं। इसी तरह वर्ष 1957 में पहली बार संसद पहुंचने का रास्ता बने बलरामपुर जिले में भी अटल के नाम पर गुणवत्तापरक चिकित्सा शिक्षा व उपचार उपलब्ध कराने के लिए केजीएमयू का सेटेलाइट सेंटर खोले जाने की योजना बनाई गई है।

अटल का नाम हो सकता है आउटर रिंग रोड और गोमती नगर रेलवे टर्मिनल

इसी तरह कानपुर विश्वविद्यालय के जिस डीएवी कालेज में अटल ने पढ़ाई की थी, वहां सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने पर विचार किया जा रहा है। शासन के एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न विभागों से प्राप्त हो रहे प्रस्तावों के आधार पर एक ओर पूरी हो चुकीं या निर्माणाधीन परियोजनाओं के नामकरण की तैयारी की जा रही है तो साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर कुछ बड़े नए कार्य शुरू करने पर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इसके तहत लखनऊ में आउटर रिंग रोड और गोमती नगर रेलवे टर्मिनल को भी अटल का नाम दिए पर चर्चा चल रही है। इसके अलावा लखनऊ व आगरा दोनों जगह से अटल के जुड़ाव को देखते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का नाम भी उनके नाम पर किया जा सकता है। अटल के नाम पर लखनऊ के साथ कानपुर, बटेश्वर व बलरामपुर में भव्य स्मारक बनाए जाने की भी तैयारी की जा रही है।

प्रदेश का नाम अटल के नाम पर करने की मांग

प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष सिराज मेंहदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए किसी प्रदेश का नाम उनके नाम पर रखने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड अटल के प्रयासों से बना था, लिहाजा उसका नाम अटल के नाम पर रख दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटी चीजों का नाम अटल के नाम पर रखना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि नहीं होगी।

loading...
Loading...

Related Articles

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com