कारोबारटेक मित्र

तस्वीरें साझा करने के साथ करिये खरीदारी भी, इंस्टाग्राम

सैन फ्रांसिस्को: तस्वीरें साझा करने वाले लोकप्रिय मंच इंस्टाग्राम ने ई-कॉमर्स की दिशा में कदम बढ़ाये हैं। कंपनी ने अपने उपयोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर ही चुनिंदा ब्रांड के उत्पादों को खरीदने की सुविधा देने की शुरुआत की है। कंपनी ने सीमित स्तर पर अमेरिका में मंगलवार को प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत की। इसके तहत इंस्टाग्राम एप के बीटा संस्करण में उत्पाद खरीदने की सुविधा दी गयी है।

इंस्टाग्राम फेसबुक की ही एक कंपनी है। उसने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, ‘हम इंस्टाग्राम पर उत्पाद खरीदने की सुविधा दे रहे हैं। यदि आपको कोई उत्पाद पसंद आता है तो अब आप इंस्टाग्राम एप से बाहर गये बिना ही उसे खरीद सकते हैं।’ कंपनी ने कहा कि चेकआउट बटन दबाते ही उपभोक्ता को संबंधित उत्पाद के आकार एवं रंग संबंधी विकल्प चुनने को मिलेगा इसके बाद वे एप से बाहर निकले बिना ही भुगतान कर सकेंगे।

इससे पहले उपभोक्ताओं को इंस्टाग्राम पर कोई उत्पाद पसंद आने पर उसे खरीदने के लिये संबंधित ई-कॉमर्स बेवसाइट पर जाना होता था। गौरतलब है कि इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स के विज्ञापन लंबे समय से नजर आ रहे हैं। इन विज्ञापन पर क्लिक करने पर यूजर सीधे संबंधित पेज पर पहुंच जाता है। जहां से यूजर्स अपनी प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं।

बता दें कि इस बार होली पर किसी भी ई कॉमर्स कंपनी ने किसी बड़ी सेल की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा है ई कॉमर्स कंपनियों ने नए एफडीआई नियमों के कारण किसी बड़ी सेल का आयोजन नहीं किया है। वहीं इंस्टाग्राम की ई कॉमर्स मार्केट में एंट्री से पेटीएम, फ्लिपकार्ट, अमेजन को टक्कर मिलेगी।

loading...
=>

Related Articles