रोजाना के ये काम किडनी में पथरी बने का करते है काम

किडनी शरीर का मुख्य अंग है जिसका काम खून साफ करना, अनावश्यक जहरीले पदार्थों को पेशाब द्वारा बाहर निकालना, अपशिष्ट उत्पादों को निकलना, अम्ल एवं क्षार का संतुलन बनाना, खून के दबाव पर नियंत्रण रखना, हड्डियों को मजबूती प्रदान करना है। खराब खानपान के कारण किडनी से जुड़ीं कई बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। इसमें से एक है किडनी की पथरी।

किडनी की पथरी खनिज और लवणों से बने कठोर पदार्थ होते हैं। किडनी की पथरी के कई कारण होते हैं और आपके मूत्र मार्ग के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। अक्सर पथरी का निर्माण तब होता है, जब पेशाब गाढ़ा हो जाता है, जिससे खनिज क्रिस्टलीय हो जाते हैं और एक साथ चिपक जाते हैं।

गुर्दे की पथरी होने पर काफी दर्दनाक हो सकता है। लेकिन आमतौर पर पथरी से कोई स्थायी नुकसान नहीं होता है। आपकी स्थिति के आधार पर, आपको गुर्दे की पथरी को पारित करने के लिए दर्द की दवा लेने और बहुत सारा पानी पीने के अलावा और कुछ नहीं चाहिए।

एक गुर्दे की पथरी होने पर आपको पसलियों के नीचे, पक्ष और पीठ में गंभीर दर्द होना, यह दर्द पेट और कमर के निचले हिस्से में होता है। दर्द जो लहरों में आता है और तीव्रता में उतार-चढ़ाव होता है। पेशाब करने पर दर्द होना, गुलाबी, लाल या भूरे रंग का मूत्र, बदबूदार या दुर्गंधयुक्त पेशाब, मतली और उल्टी, लगातार पेशाब करने की जरूरत होना, सामान्य से अधिक बार पेशाब करना, यदि कोई संक्रमण मौजूद है तो बुखार और ठंड लगना और छोटी मात्रा में पेशाब करना आदि शामिल हैं।

किडनी की पथरी का कारण
1) ज्यादा नमक खाना 
जो लोग नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनकी किडनी फेल होने का खतरा होता ई, क्योंकि नमक में मौजूद सोडियम किडनी की समस्याओं को बढ़ा देता है। नमक के और भी कई नुकसान हैं जिनमें हाइपरटेंशन और अन्य हार्ट डिजीज शामिल हैं।

2) ज्यादा कॉफी का सेवन 
कुछ लोग कॉफी के बहुत शौक़ीन होते हैं, लेकिन कॉफ़ी में मौजूद कैफीन किडनी को डैमेज कर सकती है इसलिए कॉफ़ी का अधिक सेवन न करें। कॉफ़ी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो सीधे ब्लैडर और किडनी पर प्रभाव डालते हैं, इसलिए आपको दिन में दो कप से ज्यादा कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।

3) पूरी नींद न लेना 
अगर कोई व्यक्ति इससे कम नींद लेता है तो उसकी किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है. देर रात तक टीवी देखना या मोबाइल में बिजी रहना आज की बड़ी समस्या है जिससे नींद पूरी नहीं हो पा रही है।

4) पेशाब रोककर रखना 
कभी कभी काम करते हुए या किसी अन्य कारण से बहुत से लोग पेशाब को रोककर रखते हैं, ये किडनी के खतरनाक हो सकता है। इससे ब्लैडर भी असर पड़ता है जिससे आपको सिर्फ किडनी की पथरी ही नहीं बल्कि यूटीआई जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है।

5) शराब का सेवन 
शराब सेहत के लिए बुत खतरनाक होती है, जो लोग प्रतिदिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो उनकी किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, और इससे किडनी खराब भी हो सकती है।

loading...
=>