US OPEN 2019: राफेल नडाल ने रचा इतिहास, मेदवेदेव को हराकर जीता 19वां ग्रैंड स्लेम

द्वितीय वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने पाचंवीं वरीयता प्राप्त रूस के डानिल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है।

नडाल ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में चार घंटे 51 मिनट के कड़े संघर्ष के बाद रविवार रात मेदवेदेव को पराजित किया। पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6 और 6-4 से हराया। नडाल का यह चौथा यूएस ओपन खिताब है और इसके साथ ही उनके 19 ग्रैंड स्लैम हो गये हैं। नडाल अब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम की बराबरी करने से महज एक कदम दूर हैं।

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे 23 साल के मेडवेडेव का खिताब जीतने का सपना अधूरा रहा गया। यूएस ओपन का खिताब जीतकर राफेल नडाल भावुक नजर आए।

राफेल नडाल अपने करियर के 19वें और यूएस ओपन के चौथे खिताब पर कब्जा जमाया। इससे पहले उन्होंने 2010, 2013 और 2017 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। नडाल ने फाइनल में जीत हासिल की और यह इस वर्ष उनका दूसरा ग्रैंड स्लेम है। नडाल ने इस वर्ष फ्रेंच ओपन भी जीता था।

राफेल नडाल 19वां ग्रैंड स्लेम जीतकर अब रोजर फेडरर से सिर्फ एक कदम पीछे हैं। फेडरर के नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। नडाल के करियर का यह 27वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था। उन्होंने पिछले महीने मॉन्ट्रियल ओपन के फाइनल में मेदवेदेव को मात दी थ।

बता दें कि विश्व के नंबर दो खिलाड़ी राफेलनडाल ने 25वीं रैंकिंग इटली के मैतियो बेरेटिनी को दो घंटे 35 मिनट तक चले मुकाबले में लगातार सेटों में 7-6, 6-4, 6-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया जबकि था। वहीं, एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में पांचवीं रैंकिंग मेदवेदेव ने 78वीं रैंकिंग बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-4, 6-3 से पराजित किया और पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी।

=>