अन्य खबर

चौंकाने वाला खुलासाः सिगरेट पीने वाले माता-पिता को अधिकतर संतान लड़कियां पैदा होती हैंं

वैसे तो हर कोई जानता है स्मोकिंग सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, लेकिन एक रिपोर्ट में कई ऐसे खुलासे किए गए हैं जो शायद ही किसी को पता हो। रिपोर्ट की मानें तो सिगरेट की आदत से ना सिर्फ हमारी सेहत खराब हो सकती है बल्कि हमारी जान भी जा सकती है। सिगरेट की आदत से दिल के दौरे, लकवा, दमा, कैंसर और खासकर फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा कहीं अधिक बढ़ जाता है।

यही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक मर्दों की यही आदत उनकी मर्दानगी पर सवाल खड़े कर सकती है क्योंकि सिगरेट पीने की लत उन्हें नपुंसक भी बना सकती है। सिगरेट पीने की वजह से हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह में बाधा आने लगती है जिससे हमारे अंगों तक ऑक्सीजन काफी मुश्किल से पहुंच पाता है, इस वजह से व्यक्ति की उत्तेजन क्षमता में कमी आती है। जरूरत से ज्यादा सिगरेट पीने की आदत नपुंसकता के खतरे को बढ़ा देती है और गर्भधारण के दौरान या उसके पहले जो माता-पिता सिगरेट पीते हैं, उन्हें लड़की पैदा होने की संभावना ज्यादा होती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिगरेट की आदत पुरुषों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि लगातार सिगरेट पीने की वजह से पुरुषों की मर्दानगी कम होने लगती है। सिगरेट पीने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है और शुक्राणुओं का डीएनए तक पूरी तरह से नष्ट हो सकता है।

loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button